दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर अमितशाह, डेयरी उद्योग सम्मेलन में बोले- डेयरी क्षेत्र का योगदान 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक है !

18 Mar, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: शनिवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित किया। बता दें, अमित शाह दो दिन के गुजरात दौरे पर है। वहां वह विभिन्न कार्यक्रम में भाग लेंगे। रविवार को अमितशाह की दो दिवसीय यात्रा समाप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़े: पहली बार अडानी मामले पर बोले अमितशाह, कहा- लोगों को बेबुनियाद आरोप नहीं लगाने चाहिए क्योंकि वे लंबे समय तक नहीं चल सकते!

सहकारी डेयरी ने किसानों की समृद्धि के लिए काम किया है – अमितशाह

Dairy Farming: डेयरी उद्योग में निवेश कर कमाएं लाखों का मुनाफा, सरकार से  मिलेगी सब्सिडी - Farmer can earn profit of lakhs by Dairy Farming and  investing in dairy industry know details

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि डेयरी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण पहलू है। डेयरी क्षेत्र का योगदान 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक है। 45 करोड़ लोग इससे जुड़े हुए हैं। शाह ने कहा कि हमारी दूध प्रसंस्करण क्षमता लगभग 126 मिलियन लीटर प्रतिदिन है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। 1970 से 2022 तक भारत की जनसंख्या में 4 गुना वृद्धि हुई है और हमारे डेयरी क्षेत्र के कारण हमारा दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सहकारी डेयरी ने किसानों की समृद्धि के लिए काम किया है और देश की गरीब कृषक महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने का एक यशस्वी रास्ता प्रशस्त किया है।

गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर है अमितशाह

शनिवार से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगे अमित शाह | Amit Shah will be on a  two-day Gujarat tour from Saturday

बता दें, अमित शाह शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं और वहां वह विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। गृह मंत्री बाद में सर्किट हाउस, गांधीनगर में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में भाग लेंगे। शाह बाद में दोपहर में गांधीनगर के सिविल अस्पताल में मुफ्त भोजन अभियान की शुरुआत करेंगे और फिर नारदीपुर तालाब का उद्घाटन करेंगे और वासन तालाब और कलोल के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और ई-उद्घाटन करेंगे।

करेंगे विभिन्न कार्यक्रम में शिरकत

बाद में वह वड़ोदरा में एमएस विश्वविद्यालय के दीक्षांत मैदान में शाम को महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। रविवार को गृह मंत्री जूनागढ़ जिला बैंक मुख्यालय का शिलान्यास करेंगे और जूनागढ़ में एपीएमसी दौलतपारा स्थित कृषि शिविर में एपीएमसी किसान भवन का उद्घाटन करेंगे। शाह बाद में सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और सोमनाथ ट्रस्ट के मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग के साथ विभिन्न विकास कार्यों का ई-उद्घाटन करेंगे। गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद शाह की दो दिवसीय गुजरात यात्रा समाप्त होगी।

BJPDairy Industry ConferenceDairy udhoog samelan ki shuruat kab hui thideshhit newsDO din ke gujarat doore par amitshahGujaratKiya hai Dairy udhoog SamelanUnion Minister Amit Shah

Edit By Deshhit News

News
More stories
पहली बार अडानी मामले पर बोले अमितशाह, कहा- लोगों को बेबुनियाद आरोप नहीं लगाने चाहिए क्योंकि वे लंबे समय तक नहीं चल सकते!
%d bloggers like this: