चीन में तेजी से फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत में अलर्ट

24 Nov, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली। चीन से निकले कोरोना की जद में पूरा विश्व आ गया था। आज भी कोरोना से मिली परेशानियां लोगों को शारीरिक और मानसिक दिक्कतें देती हैं। अब एक नई बीमारी चीन में फैल रही है। इस बीमारी का शिकार बच्चे हो रहे हैं। नई बीमारी उत्तरी चीन को अपना शिकार बना रही है। H9N2 नाम की इस बीमारी पर भारत सरकार नजर बनाए हुए है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय उत्तरी चीन में बच्चों में एच9एन2 मामलों के फैलने और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों पर बारीकी से नजर रख रहा है। चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा के मामलों के साथ-साथ श्वसन संबंधी बीमारी के समूहों से भारत में जोखिम कम है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की आपात स्थिति के लिए तैयार है। 

कोरोना महामारी के बाद भारत है सजग

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा,“भारत किसी भी प्रकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति के लिए तैयार है। भारत ऐसे सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान के लिए रोडमैप पर काम कर रहा है। भारत में विशेष रूप से कोरोना ​​​​महामारी के बाद से स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय मजबूती आई है।

Image

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) ने अक्टूबर 2023 में चीन में एच9एन2 (H9N2) के एक मानव मामले की पृष्ठभूमि में देश में एवियन इन्फ्लूएंजा के मामलों के खिलाफ तैयारी के उपायों पर चर्चा करने के लिए हाल ही में एक बैठक की, जिसकी रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ को दी गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि “विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा समग्र जोखिम मूल्यांकन मानव से मानव में फैलने की कम संभावना और अब तक डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किए गए एच9एन2 के मानव मामलों में कम मृत्यु दर का संकेत देता है।”

चीन के लिए फिर बढ़ी चिंता

चीन को कोविड-19 के बाद एक और संभावित स्वास्थ्य आपातकाल का सामना करना पड़ रहा है – एक रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप स्कूलों में फैल गया है और इसके परिणामस्वरूप अस्पताल बीमार बच्चों से भर गए हैं। इससे वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों में चिंता पैदा हो गई है। इस रहस्यमयी बीमारी के प्रकोप का केंद्र बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत हैं, जहां बाल चिकित्सा अस्पतालों को भारी संख्या में बीमार बच्चों को एडमिट करना पड़ रहा है। स्थिति की गंभीरता के कारण कुछ स्कूलों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं, क्योंकि छात्र और शिक्षक दोनों बीमार पड़ गए हैं। यह स्थिति चीन में कोविड-19 के शुरुआती दिनों की याद दिलाती है।

News
More stories
Animal Trailer Out: रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' का ट्रेलर हुआ रिलीज जानिए कैसी है फिल्म की कहानी
%d bloggers like this: