राजस्थान के बाड़मेर में वायु सेना का मिग-21 जेट क्रैश, 2 पायलटों की मौत

29 Jul, 2022
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: राजस्थान के बाड़मेर में गुरुवार शाम एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान भारतीय वायु सेना के मिग -21 जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई। दुर्घटनास्थल के दृश्यों में आग की लपटों में मलबा दिखाई दे रहा है, जो इलाके में बिखरा हुआ है। “भारतीय वायुसेना का एक ट्विन सीटर मिग-21 ट्रेनर विमान आज शाम राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए उड़ान भर रहा था। रात करीब 9:10 बजे बाड़मेर के पास विमान दुर्घटना का शिकार हो गया। दोनों पायलटों को गंभीर चोटें आईं।” वायु सेना ने एक बयान में कहा।

बयान में कहा गया, “भारतीय वायुसेना को पायलटों  की  मौत  का गहरा अफसोस है और शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है।” बयान में ये भी कहा गया है कि दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुर्घटना की जानकारी लेते हुए वायुसेना अध्यक्ष वी आर चौधरी से बात की |

  राजनाथ सिंह ने ट्विट करते हुए  कहा, “राजस्थान में बाड़मेर के पास भारतीय वायुसेना के मिग -21 ट्रेनर विमान की दुर्घटना के कारण दो वायु योद्धाओं के नुकसान से गहरा दुख हुआ।” उन्होंने कहा, “देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।”

मिग-21 सोवियत काल का सिंगल-इंजन मल्टीरोल फाइटर/ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट है जो कभी भारतीय वायुसेना की रीढ़ होता था।

विमान का सुरक्षा रिकॉर्ड काफी खराब रहा  है और अगले दशक के भीतर सेवा से निलंबित करने  की उम्मीद है, जिस समय तक इसे और अधिक आधुनिक प्रकारों से बदल दिया जाएगा।

Edited by – Deshhit News

News
More stories
यूपी में फिर से CM योगी का बड़ा एक्शन, 20 IPS अधिकारियो के किये गए तबादले
%d bloggers like this: