Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

अहमदाबाद में जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा खेल शहर होगा

05 Sep, 2022
Head office
Share on :

अहमदाबाद : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में ट्रांसस्टेडिया के ईकेए एरिना में 36वें राष्ट्रीय खेल के गान और शुभंकर का अनावरण किया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

द्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद शहर को जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े खेल शहर के रूप में विकसित किया जाएगा।

अमित शाह ने कहा: “दस साल पहले, जब मोदी जी यहां के मुख्यमंत्री थे, उन्होंने खेल महाकुंभ की शुरुआत की थी। उस समय गुजरात खेलों में वैश्विक मानचित्र पर कहीं नहीं था।

अमित शाह ने इस भव्य स्थल पर 10,000 से अधिक लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “अब, हमारे पास नरेन्द्र मोदी स्टेडियम है, जो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और बहुत जल्द हमारे पास दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स सिटी भी होगी ।“

गृह मंत्री, जो गांधी नगर से संसद सदस्य भी हैं, ने गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर के साथ शानदार पूर्वावलोकन-समारोह में उत्साह से भरे दर्शकों का नेतृत्व किया। देश का सबसे भव्य खेल आयोजन गुजरात के छह शहरों में 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा, “एक समय में, हम गुजरातियों को ज्यादातर सिर्फ व्यवसायी के रूप में देखा जाता था। लेकिन मोदी जी ने 11 साल पहले खेल महाकुंभ शुरू किया था और यह आयोजन इतना बड़ा हो गया है कि इस संस्करण में 55 लाख युवाओं ने हिस्सा लिया। हमने विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में 29 करोड़ रुपये की भी पेशकश की।“

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “हमें खुशी है कि राष्ट्रीय खेल 7 साल बाद आयोजित किये जा रहे हैं और यह अब तक का सबसे बड़ा और भव्य खेल आयोजन होगा।” इतने बड़े पैमाने के आयोजन में आमतौर पर सालों लग जाते हैं, लेकिन गुजरात ने तीन महीने से भी कम समय में ऐसा किया है। मुख्यमंत्री के प्रयासों के लिए धन्यवाद, आईओए ने हमारी पहल का बड़े पैमाने पर समर्थन दिया है। 12,000 से अधिक एथलीट, अधिकारी और सहायता कर्मी न केवल खेल आयोजन का, बल्कि यहां के गरबा का भी आनंद लेंगे।“

इस अवसर पर राजनीति और खेल जगत के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे, जिनमें गुजरात के खेल मंत्री हर्ष सांघवी और आईओए महासचिव राजीव मेहता शामिल थे। सभी छह मेजबान शहरों के मेयर – किरीटकुमार जे परमार (अहमदाबाद), हेमाली बोघावाला (सूरत), केयूर रोकाडिया (वडोदरा), प्रदीप दाव (राजकोट), कीर्ति दानीधारिया (भावनगर), हितेश मकवाना (गांधीनगर) भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

शुभंकर के लॉन्च से कुछ देर पहले राज्य के शीर्ष 3 स्कूलों, जिलों और नगर निगमों सहित खेल महाकुंभ के विजेताओं को सम्मानित किया गया।

शुभंकर का नाम ‘सावज’ दिया गया है, जो गुजराती शब्द है और जिसका अर्थ ‘शेर’ होता है। इसलिए शुभंकर का नाम सर्वथा उपयुक्त है और यह भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही तेजी से बढ़ते भारत की एक झलक भी देता है, जो फिर से एक विश्व का अग्रणी देश बनने के लिए तैयार है।

खेल आयोजन के गान में जुडेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया के दर्शन को समाहित किया गया है और इसे बॉलीवुड स्टार गायक सुखविंदर सिंह ने गाया है।

राष्ट्रीय खेल महोत्सव के थीम गान के बोल देश के युवाओं को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और साबरमती जैसे ऐतिहासिक स्थानों को जोड़ने और जीतने के लिए प्रेरित करते हैं। प्रभावशाली खेल दृश्यों से अलंकृत, यह थीम गान इस बात को दर्शाता है कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद एथलीट कैसे विजेता बनते हैं।

News
More stories
ऋषि सुनक की हुई हार, विदेश मंत्री रह चुकी लिस ट्रस ने करीब 21 हजार वोटों से जीता ब्रिटेन प्रधानमंत्री का चुनाव