मां का अंतिम संस्कार करने के बाद पीएम मोदी ने निभाया पीएम का फर्ज, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी!

30 Dec, 2022
Deepa Rawat
Share on :

ममता बनर्जी ने हीराबा के निधन पर शोक जताया है। ममता बनर्जी ने कहा कि मां से बढ़कर कुछ भी नहीं है। प्रधानमंत्री जी आज आपके लिए बहुत दुखद दिन है। मैं भगवान से प्रार्थना करूंगी की आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दें। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप इस कार्यक्रम को छोटा रखें, क्योंकि आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं।

नई दिल्ली: आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा पंचतत्व में विलीन हो गई। पीएम मोदी ने अपनी मां को मुखाग्नि दी। गांधीनगर में एक शमशान घाट में साधारण तरीके से उनका अंतिम संस्कार किया गया। हीराबा 100 साल की थीं। उन्होंने अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में सुबह 3:30 बजे अंतिम सांस ली। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन के पार्थिव शरीर को कांधा दिया। पीएम खुद उसी एम्बुलेंस से श्मशान घाट तक पहुंचे, जिसमें उनकी मां का पार्थिव शव रखा था। उनके साथ परिवार के और भी सदस्य मौजूद थे। अपनी मां को मुख्य अग्नि देने के बाद पीएम मोदी ने अपने प्रधानमंत्री पद का फर्ज निभाया और पश्चिम बंगाल को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी। मोदी ने वीडियो कांंफ्रेंसिंग के जरिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा पीएम ने बंगाल में 7800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी।

ये भी पढ़े: देहरादून में ऋषभ पंत का हुआ भयानक रोड एक्सीडेंट, आई है बेहद गंभीर चोटे!

पीएम ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने मां का अंतिम संस्कार करने के बाद हावड़ा रेलवे स्टेशन पर हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। बता दें, कि लॉन्च होने वाली यह पश्चिम बंगाल की पहली और देश की सातवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। हालांकि, इससे पहले इस तरह की आखिरी ट्रेन का उद्घाटन 11 दिसंबर को बिलासपुर (छत्तीसगढ़)-नागपुर (महाराष्ट्र) रूट के लिए किया गया था।

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम ने लोगों को किया संबोधित

2023 तक 75 Vande Bharat Express का लक्ष्य, पीएम मोदी ने 7वीं को दिखाई हरी  झंडी, देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट | PM Modi flagged off on 7th Vande Bharat  Express trains

कई परियोजनाओं की सौगात देने के बाद पीएम ने अपना संबोधन भी दिया। मोदी ने कहा कि बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का असवर है। बंगाल के कण-कण में आजादी का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से ‘वंदे मातरम’ का जयघोष हुआ, वहां से ‘वंदे भारत’ को हरी झंडी दिखाई गई। मोदी ने कहा कि आज इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख का बड़ा महत्व है। 30 दिसंबर 1943 में नेताजी सुभाष में अंडमान में तिरंगा फैराकर भारत की आजादी की बिगुल फूंका था। इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में अंडमान गया था और नेताजी के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया था।

पीएम मोदी के सारे काम रहेगें जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवार ने सभी से यह अपील की है पहले से पीएम के निर्धारित कार्यक्रमों को जारी रखा जाए। परिवार ने कहा कि इस मुश्किल समय में हम प्रार्थनाओं के लिए सभी को धन्यवाद देते हैं। सभी से हमारा विनम्र अनुरोध है कि दिवंगत आत्मा को अपने विचारों में रखें। पीएम के परिवार वालों ने यह भी कहा कि अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को जारी रखें। हीराबा को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

निजी कारणों से बंगाल नहीं आ सका-पीएम मोदी

PM Modi's first speech after paying last farewell to his mother, know what  he apologized for west bengal Howrah Mamata Banerjee vande bharat express -  India TV Hindi

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आना था, लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं।

हीराबा के निधन पर राष्ट्रपति ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने लिखा……

प्रधानमंत्री की माताश्री हीरा बा के निधन से मुझे गहरी वेदना हुई – रक्षा मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता हीराबेन मोदी के निधन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया। उन्होंने लिखा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माताश्री हीरा बा के निधन से मुझे गहरी वेदना हुई है। एक मां का निधन किसी भी व्यक्ति के जीवन में ऐसी शून्यता लाता है, जिसकी भरपाई असंभव है।

प्रधानमंत्री की पूज्य माताजी हीरा बा के स्वर्गवास की सूचना अत्यंत दुःखद है – गृह मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की पूज्य माताजी हीरा बा के स्वर्गवास की सूचना अत्यंत दुःखद है। मां एक व्यक्ति के जीवन की पहली मित्र और गुरु होती है जिसे खोने का दुःख निःसंदेह संसार का सबसे बड़ा दुःख है।

अपनी मां को खोना किसी के जीवन की सबसे दर्दनाक घटना होती है – लालकृष्ण आडवाणी

Advani describes Bardhan as 'voice of the poor' | लालकृष्ण आडवाणी ने वर्धन  के निधन पर शोक जताया | Hindi News, देश


भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने शोक जताते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा पंचतत्व में विलीन हो गई हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की माता श्रीमती के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए मुझे गहरा दुख हुआ है। नरेंद्रभाई ने अक्सर अपनी मां के साथ साझा किए गए विशेष बंधन, उनकी सादगी और देखभाल करने वाले व्यक्तित्व के बारे में बात की है। ये सभी को हमेशा याद रहेंगे। अपनी मां को खोना किसी के जीवन की सबसे दर्दनाक घटना होती है। नरेंद्रभाई और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। ईश्वर उन्हें इस अपार क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। उसकी आत्मा को शांति मिले।

कांग्रेस अध्यक्ष ने जताया दुख


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है – राहुल गांधी


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं।

योगी आदित्यानाथ ने हीराबा को दी श्रद्धांजलि


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि एक पुत्र के लिए माँ पूरी दुनिया होती है। माँ का निधन पुत्र के लिए असहनीय और अपूरणीय क्षति होती है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पूज्य माता जी का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें। ॐ शांति!

गुलाम नबी आजाद ने दुख जताया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शोक व्यक्त किया।

जेपी नड्डा ने जताया शोक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शोक व्यक्त किया।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दुख जताया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता हीराबेन मोदी के निधन पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दुख जताया।

मायावती ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने दुख जताया। उन्होंने लिखा….

पीएम मोदी की मां के निधन पर कर्नाटक के सीएम ने शोक व्यक्त किया

Karnataka CM news: कांग्रेस ने बोम्मई को बताया 'कठपुतली मुख्यमंत्री',  बीजेपी ने किया सीएम बदलने से इनकार - karnataka bjp denies basavaraj bommai  replacing assumptions congress slams ...


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शोक व्यक्त किया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शोक व्यक्त किया।

ममता बनर्जी ने पीएम से कार्यक्रम छोटा रखने की अपील की

ममता बनर्जी के सामने फिर लगे 'जय श्री राम' के नारे, मंच छोड़ कर नाराज CM  बैठीं दर्शक दीर्घा में - CM Mamata Banerjee again faced with solgans by BJP  workers ntc -
ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने हीराबा के निधन पर शोक जताया है। ममता बनर्जी ने कहा कि मां से बढ़कर कुछ भी नहीं है। प्रधानमंत्री जी आज आपके लिए बहुत दुखद दिन है। मैं भगवान से प्रार्थना करूंगी की आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दें। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप इस कार्यक्रम को छोटा रखें, क्योंकि आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं।

शहबाज़ शरीफ़ - विकिपीडिया
पाक पीएम शहबाज शरीफ

शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी की मां के निधन पर जताया शोक

पाक पीएम शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी की मां के निधन पर शोक जताया है। शहबाज ने कहा कि मां को खोने से बड़ा दुख कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबा के निधन की जानकारी मिली है, मैं काफी दुखी हुआ। शहबाज ने इसी के साथ अपनी संवेदनाएं दीं।

नेपाल के प्रधानमंत्री भी जताया शोक

Nepal Prime Minister Pushpa Kamal Dahal Prachanda resigns
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड

इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने भी पीएम मोदी की मां हीराबा के निधन पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि हीराबा के निधन की खबर सुनते ही मुझे काफी दुख हुआ है। उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में मैं पीएम मोदी और उनके परिवार के साथ खड़ा हूं।

जापान के पीएम ने जताया शोक

Fumio Kishida फिर बने जापान के प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को भी चुने गए थे - Fumio  Kishida again became Prime Minister of Japan was also elected on 31 October
जापान के पीएम फुमियो किशिदा

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने भी पीएम मोदी की मां हीराबा के लिए एक शोक संदेश लिखा, उन्होंने कहा कि मैं आपकी प्यारी मां के निधन के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

Edit By Deshhit News

News
More stories
देहरादून में ऋषभ पंत का हुआ भयानक रोड एक्सीडेंट, आई है बेहद गंभीर चोटे!
%d bloggers like this: