अमेरिका के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने पर आई जर्मनी की प्रतिक्रिया, कहा- भारतीय कानून पर हमें भरोसा है !

30 Mar, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: राहुल गाँधी की संसद सदस्यता रद्द होने का मामला तूल पकड़ता नजर आ रहा है। राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने पर बौखलाई कांग्रेस पिछले दिनों लोकसभा के इस फैसले को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन करती नजर आई। राहुल गांधी के खिलाफ इस फैसले के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और विपक्ष के तमाम नेता विरोध में काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे थे। कांग्रेस राहुल गांधी पर हुए इस फैसले को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के खिलाफ पक्षपात का आरोप लगाते हुए सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव भी पेश कर चुकी है। इन सबके के चलते राहुल गांधी संसद सदस्यता का मामला अब विदेशों में भी पहुंच चुका है। अमेरिका के बाद अब जर्मनी ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द किए जाने के मामले पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की है।

ये भी पढ़े: 22 अप्रैल तक खाली करना है राहुल गांधी को अपना सरकारी आवास, दिग्विजय बोले- आप जैसे उदार हृदय वाले लोगों के लिए तो पूरा देश ही परिवार है राहुल जी, मेरा घर आपका घर है !

राहुल गांधी अभी हाईकोर्ट में इसको लेकर अपील कर सकते हैं – जर्मनी

राहुल की सांसदी जाने पर अमेरिका के बाद जर्मनी ने कही ये बात - germany  reacts on rahul gandhi parliament membership canceled after sentence in  defamation case tlifwe - AajTak

जर्मनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले को लेकर मीडिया से बात की है। इस दौरान उन्होंने कहा है कि ” जर्मनी के मंत्रालय में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दोषी पाए जाने का एक मामला सामने आया है। इस मामले में उन्हें दो साल की सजा हुई है साथ ही उनकी संसद सदस्यता को भी खत्म कर दिया गया है। ऐसे में राहुल गांधी अभी हाईकोर्ट में इसको लेकर अपील कर सकते हैं लेकिन भारतीय कानून पर हमें भरोसा है कि उनके खिलाफ की गई कार्रवाई पूरी तरह से संवैधानिक है। इसके साथ ही प्रवक्ता ने ये भी कहा है कि राहुल गांधी के पक्ष को भी सुनते समय उनके मौलिक अधिकारों का भी भारतीय कानून ध्यान रखेगा।

हम भारतीय अदालतों में राहुल गांधी के मामले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं – अमेरिका

US: राहुल गांधी की सांसदी जाने पर अमेरिका की टिप्पणी, कहा- मामले पर है  हमारी नजर - US America Foreign Department spokesperson Vedant Patel  statement on Rahul Gandhi Parliament disqualification

बता दें, जर्मनी से पहले इस मामले में अमेरिकी ने भी प्रतिक्रिया दी थी। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा था कि हम भारतीय अदालतों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मामले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने ये भी कहा था कि अमेरिका भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति साझा प्रतिबद्धता के लिए भारत सरकार के साथ है।

2019 में दिए गए इस भाषण के खिलाफ रद्द की गई है राहुल गांधी की सदस्यता

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द, मानहानि मामले में सूरत कोर्ट ने सुनाई  थी 2 साल की सजा - Rahul Gandhi disqualified from membership of Lok Sabha  surat court sentenced him to

जानकारी के लिए बता दें, राहुल गांधी के जिस बयान के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द हुई है। वो उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनावों के दौरान कर्नाटक के कोलार में दिया था। राहुल गांधी ने कहा था कि नीरव मोदी, ललित मोदी और नरेंद्र मोदी सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों है? राहुल गांधी के इस बयान के खिलाफ बीजेपी नेता पूर्णेश मोदी ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था।

AmericaCongressdeshhit newsgermanyRahul GandhiResponse

Edit By Deshhit News

News
More stories
22 अप्रैल तक खाली करना है राहुल गांधी को अपना सरकारी आवास, दिग्विजय बोले- आप जैसे उदार हृदय वाले लोगों के लिए तो पूरा देश ही परिवार है राहुल जी, मेरा घर आपका घर है !
%d bloggers like this: