7th Pay Commission: केंद्र के लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, आज कैबिनेट की मुहर के बाद, डीए में 3% बढ़ोतरी…

30 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

केंद्र सरकार की आज मुहर लगने के बाद कर्मचारी और अधिकारियों का ‘महंगाई भत्ता’ यानी डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. इसका फायदा लगभग 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारियों को मिल सकता है

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की आज मुहर लगने के बाद कर्मचारी और अधिकारियों का ‘महंगाई भत्ता’ यानी डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. इसका फायदा लगभग 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारियों को मिल सकता है. आज केंद्रीय कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस फैसले पर मुहर लगने की संभावना है. सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट के एजेंडे में डीए की फाइल शामिल है. अगर तीन प्रतिशत वृद्धि होती है तो डीए 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत हो जाएगा. माना जा रहा है कि बढ़े हुए डीए की दरें पहली जनवरी से लागू हो सकती हैं.

केंद्र सरकार की मुहर लगने के बाद डीए में होगी 3% वृद्धि हो सकती

और यह भी पढ़ें- किसानों के मुद्दों को लेकर भाजपा नेता ने किया मुख्यमंत्री आवास पर आन्दोलन, भाजपा के कई केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद

केंद्र सरकार जब कभी मौजूदा कर्मियों के डीए में वृद्धि करती है तो उसी वक्त पेंशनधारकों के लिए भी महंगाई राहत ‘डीआर’ में भी बढ़ोतरी होती है. इससे पहले के वर्ष में केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. उस वक़्त सभी केंद्रीय कर्मियों की बढ़ोतरी जुलाई माह के वेतन में दी गई थी. उस वक्त सरकार ने एक और आदेश जारी किया था. उसमें कहा गया कि एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक ‘डीए’ रोका गया था. उस अवधि के दौरान डीए की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी. उन 18 महीनों में ‘डीए’ की दर 17 प्रतिशत ही मानी गई थी. इसका अर्थ यह निकाला गया कि सरकार ने एक जुलाई 2021 से 28 प्रतिशत डीए देने की जो घोषणा की है, वह बढ़ोतरी 24 घंटे में हो गई.

कयास लगाये जा रहे हैं कि डीए में वृद्धि से 47 लाख कर्मचारी और 68 पेशनरों को मिलेगा लाभ

डीए बढ़ने के बाद कितना मिलेगा पैसा?

मान लीजिये आपकी बेसिक सैरी 18000 रुपये से 56900 रुपये के बीच में है और आपका 34 फीसदी की दर से डीए कैलकुलेट करें तो आपका महंगाई भत्ता 19,346 रुपये प्रति माह बनेगा. वहीं, वर्तमान समय में  कर्मचारियों को 17,639 रुपये एरियर के रूप में डीए मिल रहा है.

1707 रुपये का होगा इजाफा

कर्मचारियों के डीए में कुल 1707 रुपये का इजाफा हो जाएगा. अगर इसकी सालाना आधार पर कैलकुलेशन करें तो यह करीब 20484 रुपये होगा. बता दें मार्च में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर दिया जाना है तो इस हिसाब से इनके खाते में 38692 रुपये एरियर के रूप में आएंगे.

News
More stories
आ गया आदेश, फ्लाइट उड़ाने से पहले हर रोज पायलट-एयर होस्टेस का होगा अल्कोहल टेस्ट
%d bloggers like this: