यूपी के सातों चरणों की वोटिंग ख़त्म, एग्जिट पोल के नतीजों में क्या एक बार यूपी में फिर खिलेगा फूल ?

08 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Up Main Kiski Sarkar

भाजपा आसानी से सरकार बनाने के साथ 200 का आंकड़ा पार करती दिख रही है उत्तर प्रदेश में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 202 सीटों की जरुरत है।

नई दिल्ली: यूपी में सातवें चरण की वोटिंग 7 मार्च को ख़त्म हो चुकी है अब एग्जिट पोल आने शुरू हो गये है सभी चेनलों के एग्जिट पोल के अनुसार यूपी में भाजपा को जीत मिलती दिख रही है जहाँ ये कहा जा रहा था की यूपी में भाजपा और सपा-रालोद के बीच में टक्कर होगी लेकिन एग्जिट पोल के अनुसार ऐसा दीखता नजर नहीं आ रहा है यूपी में भाजपा आसानी से सरकार बनाने के साथ 200 का आंकड़ा पार करती दिख रही है उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 202 सीटों की जरुरत है जो भाजपा को आसानी से मिलती दिख रही है वह अब ऐसी स्थिति में दिख रही है कि अपने दम पर 202 का आंकड़ा छू लेगी.

यूपी चुनाव का संग्राम

जहाँ एक तरफ कहा जा रहा था की यूपी चुनाव भाजपा और सपा-रालोद के बीच में कांटे की टक्कर होगी लेकिन जो एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार टक्कर देखने को नहीं मिल रही है कहा ये भी जा रहा था की किसान आन्दोलन के बाद और जब सपा-रालोद का चुनाव प्रचार हो रहा था तो सपा की रैली में भारीभीड़ देखने को मिल रही थी उस समय ये कहा जा रहा था कि सपा-रालोद का गठबंधन सरकार बना लेगी लेकिन अब जो हमें एग्जिट पोल नतीजे देख रहे है वह इसके उलट है.

अखिलेश की रैली

एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार ABP News C-Voter ने BJP+ (बीजेपी और सहयोगी पार्टियों) को 228-244, कांग्रेस  4-8, सपा-रालोद 132-148, बीएसपी को 13-21 सीटें मिल रही है, ETG Reserch के अनुसार BJP+ (बीजेपी और सहयोगी पार्टियों) को 230-245, कांगेस 2-6, सपा-रालोद 150-165 और बीएसपी को 13-21 सीटें मिलती दिख रही हैं  NewsX-Polstrat के एक्जिट पोल में BJP+ (बीजेपी और सहयोगी पार्टियों) को 211 से 225 सीटें मिलती बताई गईं हैं, कांग्रेस को चार से छह और बसपा को 14 से 24 सीटे मिलने का अनुमान लगाया गया है. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 146 से 160 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. रिपब्लिक टीवी के एक्जिट पोल में बीजेपी+ के खाते में 240, समाजवादी पार्टी + के खाते में 140 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस के पक्ष में चार और बसपा के पक्ष में 17 सीटें जाने का अनुमान है

यूपी चुनाव के सी-वोटर के अनुसार एग्जिट पोल

और यह भी पढ़े- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का जन्मदिन बीजेपी के कार्यकर्ता “सेवा और समर्पण के साथ पर्यावरण के संरक्षण के रूप में मनाएंगे”

पोल ऑफ एक्जिट पोल्‍स (तीनों एजेंसियों के एक्जिट पोल का औसत) के अनुसार, बीजेपी और  सहयोगी पार्टी 232 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही हैं, कांग्रेस को 4 और बसपा को 17 सीटों पर सफलता मिलने का अनुमान है जबकि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी 150 सीटों हासिल कर सकते हैं.   

यूपी का एग्जिट पोल

यूपी चुनाव के सभी C-Voter के एग्जिट पोल के आंकड़ों का अध्ययन करने पर मिलता है कि भाजपा और उसके सहयोगी दल उस जादुई आंकड़े को आसानी से छू लेगी जो सरकार के बनाने के  लिए चाहिए. भाजपा को सभी सर्वे के अनुसार 202 के आंकड़े से कई ज्यादा सीटें मिलती दिख रही है. लेकिन C-Voter का सर्वे हमने कई बार देखा है कि एग्जिट पोल्स के नतीजों को झुठलाते हुए वास्तविक नतीजे इससे अलग रहें हैं आपको बताते चले कि हमने ये आंकड़े सभी चेनलों के एग्जिट पोल के अध्ययन के बाद औसत लगाया है की ये परिणाम हो सकते हैं.

News
More stories
दिल्ली पुलिस ने आज JLN स्टेडियम में ‘लाडली रन’ का आयोजन किया, दिल्ली पुलिस आयुक्त श्री राकेश अस्थाना और PFWS की प्रमुख अनु अस्थाना ने ‘लाडली रन’ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
%d bloggers like this: