उत्तराखंड ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने पहली बैठक में आम आदमी को दी 100 यूनिट तक फ्री बिजली की सौगात

08 Jul, 2021
Share on :

ऊर्जा भवन में बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि राज्य मैं आम लोगों को 100 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी और 200 यूनिट तक बिजली बिल पर 50% तक सब्सिडी मिलेगी. इसके लिए जल्द ही कैबिनेट बैठक का प्रस्ताव लाया जाएगा. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 23 घरेलू उपभोक्ता हैं यदि प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली जाती है. तो सात लाख के करीब उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.
200 यूनिट तक 50% सब्सिडी देने पर 13 लाख उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. इसी प्रकार राज्य की एक बड़ी आबादी को सरकार की ओर से राहत दी जाएगी. इसके साथ ही करोना के कारण लेट भुगतान करने वालों से भी कर चार्ज नहीं वसूला जाएगा इसके लिए सरकार 31 अक्टूबर तक करचार्ज माफ करेगी. इसके लिए आगामी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा. ताकि कोरोना से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सके. वही बड़े शहरों की बिजली लाइन अब अंडर ग्राउंड होगी. ऊर्जा मंत्री ने कहा है, कि राज्य के बड़े शहरों की बिजली लाइनों को अंडर ग्राउंड किया जाएगा. जिस तरह हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में लाइनों को अंडर ग्राउंड किया गया है. इसी तरह देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल शहर की लाइनों को भी अंडर ग्राउंड किया जाएगा इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे.
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आज यूपीसीएल के ऊपर काम का दबाव है इसलिए आज से मैनपावर नहीं है. इसके लिए 4000 खाली पदों को भरा जाएगा कर्मचारियों के पदों को बढ़ाया जाएगा. ताकि प्रमोशन के मौके में बढ़त हो सके. इसके के साथ ही शत-प्रतिशत वसूली करने के साथ ही लाइन लॉस को खत्म किया जाएगा. सभी बड़े बकायेदारों से वसूली की जाएगी ताकि सरकार के ऊपर किसी तरह का वित्तीय भार ना पड़े.

News
More stories
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया,नए मंत्रिमंडल मेंं 32 नए चेहरे