सलमान खान को दी गई वाई प्लस कैटेगरी सुरक्षा, अक्षय कुमार और अनुपम खैर को दी गई एक्स प्लस कैटेगरी सुरक्षा, क्या होती है एक्स और वाई प्लस कैटेगरी सुरक्षा ? जानिए

01 Nov, 2022
देशहित
Share on :

वाई श्रेणी की सुरक्षा में दो पीएसओ हर समय सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के साथ होते हैं। वहीं एक्स श्रेणी की सुरक्षा में मात्र दो सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाते हैं।

नई दिल्ली: दरअसल, लॉरेंस बिश्नोई गैंग से एक बार फिर सलमान को धमकी दी है। ये वहीं गैंग है जो पंजाबी सिंगर सिद्दू मूसेवाला की हत्या का भी आरोपी है। ऐसे में राज्य सरकार एक्टर की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहती है और इसीलिए उन्हें वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। वहीं अभिनेता अक्षय कुमार और अनुपम खैर को एक्स कैटेगरी सुरक्षा दी गई है।

ये भी पढ़े: भाजपा नेता संबित पात्रा ने आप नेता सत्येंद्र जैन पर ठग सुकेश से दोस्ती का लगाया आरोप, केजरीवाल ने मोरबी हादसे से ध्यान हटाने का बताया मुद्दा

क्या होती है वाई प्लस कैटेगरी सुरक्षा ?

वाई प्लस कैटेगरी सुरक्षा कवर के तहत पांच कर्मी – एक सीआरपीएफ कमांडर और चार कांस्टेबल आवास पर तैनात होते हैं। छह व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारियों (पीएसओ) को तीन शिफ्टों में रोटेशन के आधार पर सुरक्षा के साथ तैनात किया जाता है। इसका मतलब है कि दो पीएसओ हर समय सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के साथ होते हैं।

लॉरेंस विश्नोईं बार – बार सलमान खान को जान से मारने की धमकी क्यों देता है?

सलमान खान को धमकी भरा लेटर भेजने से लॉरेंस बिश्नोई का इनकार, फिर किसने की  हरकत? - Lawrence Bishnoi questioned by delhi police in threat letter to  actor Salman Khan NTC - AajTak
Lawrence Bishnoi and Salman Khan

दरअसल, लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को काला हिरण शिकार मामले की वजह से जान से मारने की धमकी दी थी क्योंकि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई समाज से है। इसलिए जब सलमान खान को काले हिरण शिकार मामले में आरोपी बनाया गया तो लॉरेंस काफी नाराज था। सलमान खान को जान से मारने की लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने प्लानिंग भी की थी।

लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को सबसे पहले जान से मारने की धमकी कब दी थी ?

Salman Khan Lawrence Bishnoi was about to kill him bought a gun and hired a  shooter । सलमान खान को मारने वाला था लॉरेंस बिश्नोई , खरीद ली थी बंदूक और  हायर
Lawrence Bishnoi and Salman Khan

कुख्यात माफिया लॉरेंस ने जनवरी 2018 में जोधपुर की एक अदालत में सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी थी। लॉरेंस की सलमान खान से नाराजगी का कारण है उनके द्वारा हिरण का शिकार करना। लॉरेंस ने धमकी दी थी कि वह सलमान खान को हिरणों के शिकार की सजा उसकी हत्या करके देगा।

क्या है काला हिरन केस?

File photo

सलमान खान पर राजस्थान के जोधपुर में हिरण शिकार के चार केस हैं। सलमान पर 1998 में फिल्म ‘ हम साथ साथ हैं’ की शूटिग के दौरान जोधपुर के कांकाणी और भवाद में हिरणों के शिकार के आरोप हैं। चार केस में कोर्ट में सलमान खान को सजा सुना चुका है लेकिन सलमान की अपील पर सजा पर रोक लगी हुई है। केस की सुनवाई अभी भी चल रही है।

विश्नोई समुदाय हिरणों की रक्षा के लिए जाना जाता है

काले हिरण को पूजता है बिश्नोई समाज, सलमान के लिए ऐसे बना संकट - Education  AajTak
File photo

राजस्थान में विश्नोई समुदाय हिरणों की रक्षा के लिए जाना जाता है। विश्नोई समुदाय के बीच हीरो बनने के लिए लॉरेंस ने सलमान को मारने की धमकी दी थी। गैंगस्टर लॉरेंस खुद विश्नोई है। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में इस समुदाय की बड़ी तादाद है। लॉरेंस गैंग भी इन तीन राज्यों में काम कर रही है।

अक्षय कुमार और अनुपम खैर को दी गई एक्स श्रेणी की सुरक्षा

Anupam Kher tweets to Akshay Kumar, asks him to stop explaining: अक्षय कुमार  के नागरिकता विवाद को लेकर अनुपम खेर ने दिया ये बड़ा बयान - India TV Hindi  News
Akshay kumar and Anupam kher

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार और अनुपम खेैर को एक्स श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। वे जब भी घर से बाहर जाएंगे, एक सशस्त्र कर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात रहेगा। अक्षय कुमार और अनुपम खेर को कथित तौर पर उनकी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) की रिलीज के बाद कई तरह की धमकियां मिली थी। जबकि ‘खिलाड़ी’ स्टार को सोशल मीडिया पर मिली धमकियों के आधार पर सुरक्षा प्रदान की गई।

क्या होती है एक्स श्रेणी की सुरक्षा ?

किसे और क्‍यों मिलती है Z +, Z, Y और X श्रेणी की सेक्‍योरिटी, जानें
File photo

एक्स कैटेगरी की सुरक्षा में मात्र दो सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाते हैं। इसमें से एक पीएसओ (व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी) होता है। इस सुरक्षा कैटेगरी में कोई कमांडो शामिल नहीं होता है।

Edit by Deshhit news

News
More stories
भाजपा नेता संबित पात्रा ने आप नेता सत्येंद्र जैन पर ठग सुकेश से दोस्ती का लगाया आरोप, केजरीवाल ने मोरबी हादसे से ध्यान हटाने का बताया मुद्दा
%d bloggers like this: