क्यों खास है साल का आखिरी पूर्ण चंद्रगृहण, किन राशियों के लिए फलदायक और नुकसानदेह होगा चंद्रगृहण ? आइए जानते हैं

08 Nov, 2022
देशहित
Share on :

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय समय के हिसाब से दोपहर के बाद 2.39 बजे चंद्र ग्रहण शुरू होगा। पूर्ण चंद्र ग्रहण 3.46 pm से 5.12 pm तक चलेगा। वहीं चंद्रग्रहण 6.19 pm पर खत्म हो जाएगा।

नई दिल्ली: 8 नवंबर यानी आज पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। भारत के ज्यादातर हिस्सों में ये पूर्ण चंद्र ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा। पूर्वी राज्यों में पूर्ण चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा। ये साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। इसके बाद अगला पूर्ण चंद्र ग्रहण तीन वर्ष बाद देखने को मिलेगा। मंगलवार की शाम 5:12 बजे ये चंद्र ग्रहण लगेगा। आइए जानते हैं कि ये चंद्र ग्रहण इतना खास क्यों है?

ये भी पढ़े: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आण्डवाणी आज 95 वर्ष के हुए, जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन के मुख्य पहलु

क्या होगा पूर्ण चंद्रगृहण लगने का समय ?

Chandra grahan 2022
File Photo

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय समय के हिसाब से दोपहर के बाद 2.39 बजे चंद्र ग्रहण शुरू होगा। पूर्ण चंद्र ग्रहण 3.46 pm से 5.12 pm तक चलेगा। वहीं चंद्रग्रहण 6.19 pm पर खत्म हो जाएगा। हालांकि, भारत में चंद्रग्रहण 5.12 के बाद ही दिखेगा और खत्म होने तक दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण को सीधी आंख से देखा जा सकता है। लेकिन अगर दूरबीन या टेलीस्कोप हो तो ये नजारा और भी खूबसूरत हो जाएगा।

क्यों खास है साल का आखिरी चंद्रगृहण ?

साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, कहां-कहां दिखाई देगा यह ग्रहण - last lunar  eclipse of the year where will this eclipse be visible
File photo

8 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण एक ब्लड मून है, जिसका अर्थ है कि चंद्रमा का रंग लाल दिखाई देगा। ऐसा इसलिए क्योंकि चांद पूरी तरह से अंधेरे में होगा। उस तक सिर्फ वही रोशनी पहुंचेगी जो पृथ्वी से टकरा कर जाएगी। वायुमंडल में मौजूद धूल और बादलों के कारण से लाल रंग निकलता है। नासा की रिपोर्ट के मुताबिक, वायुमंडल में कण जितने ज्यादा होंगे, चांद उतना ही ज्यादा लाल दिखाई देगा। अगला चंद्र ग्रहण भारत में 28 अक्टूबर 2023 में दिखाई देगा।

कहां- कहां दिखाई देगा चंद्रगृहण?

Chandra Grahan 2022: भारत में कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण? नोट कर लें सूतक काल  का समय
File Photo

15 दिनों के अंतराल में यह दूसरा ग्रहण है। इसके पहले कार्तिक अमावस्या पर दिवाली के बाद 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था। 08 नवंबर को लगने वाला अंतिम चंद्र ग्रहण एशिया, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, प्रशांत महासागर और यूरोप के देशों में दिखाई देगा। भारत में यह चंद्र ग्रहण पूर्वी क्षेत्रों के शहरों में ईटानगर, कोलकाता, पटना, रांची और गुवाहाटी पूर्ण चंद्र ग्रहण लेगा। वहीं बाकी जगहों पर आंशिक चंद्र ग्रहण लेगा।

कैसे लगता है चंद्रगृहण ?

क्यों और कैसे लगता है चंद्र ग्रहण, जानें इससे जुड़ी धार्मिक और वैज्ञानिक  बातें | Jansatta
File Photo

अंतरिक्ष में चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है। पृथ्वी का चक्कर लगाने के दौरान कई बार चांद इसके पीछे पहुंच जाता है। पीछे होने के कारण सूर्य की रोशनी चांद पर नहीं पहुंचती है और पृथ्वी की परछाई से चांद पर अंधेरा हो जाता है। पृथ्वी से देखने पर चांद लाल या गुलाबी रंग का दिखाई देता है। जब चांद पर रोशनी पूरी तरह न पहुंचे तो ये पूर्ण चंद्र ग्रहण कहलाता है। वहीं अगर कुछ रोशनी और कुछ परछाई पहुंचे तो इसे आंशिक चंद्र ग्रहण कहते हैं।

किन राशियों के लिए फलदायक और नुकसानदेह होगा चंद्रगृहण?

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण का राशियों पर शुभ या अशुभ फल, प्रभाव से  बचने के लिए पंडित जी के बताए इस नियम का करें पालन - chandra grahan 2022  rashi pr asar
File photo

आज पड़ने वाला साल का अंतिम चंद्र ग्रहण मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि के लिएशुभ फल देना वाला साबित होगा। इन चार राशियों को नौकरी में तरक्की से लेकर आर्थिक लाभ तक प्राप्त होने की संभावना है। इसके अलावा मेष, वृष, कन्या और मकर के लिए यह ग्रहण नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसीलिए कोई भी कदम सोच समझकर उठाएं। वहीं सिंह, तुला, धनु और मीन इन शेष  राशियों को ग्रहण के चलते मिलेजुले परिणाम मिल सकते हैं। 

Edit BY deshhit News

News
More stories
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आण्डवाणी आज 95 वर्ष के हुए, जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन के मुख्य पहलु
%d bloggers like this: