हड़ताल पर क्यों उतरे हॉलीवुड सितारे और राइटर्स? कलाकारों ने इंडस्ट्री बंद कर दी

15 Jul, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली।  आपने फ़ैक्ट्री वर्कर्स, प्राइवेट कंपनी वर्कर्स, नेता, जनता, स्कूल-कॉलेज के छात्रों, टीचर्स, डॉक्टर्स आदि के हड़ताल के बारे में सुना होगा. शायद आप किसी हड़ताल का हिस्सा भी रहे होंगे. क्या आपने कभी सुना है कि करोड़ों कमाने वाले एक्टर्स हड़ताल पर चले जाएं? कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका के टाइम के हिसाब से गुरुवार को मध्य रात्रि में हॉलीवुड के एक्टर्स हड़ताल पर चले गए.

अब आपके भी मन में ये सवाल जरूर होगा कि आखिर ये स्ट्राइक हो क्यों रही है? तो चलिए हम बताते हैं आपको इसके बारे में विस्तार से।

‘द स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड’ (एसएजी-एएफटीआरए) ए-लिस्ट सितारों सहित 160,000 कलाकारों का प्रतिनिधित्व करता है जो कम सैलरी मिलने के कारण स्ट्राइक कर रहे हैं। स्ट्रीमिंग बढ़ने और कोरोना के कारण उन्हें फाइनेंशियल क्राइसेस का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही एक्टर्स और राइटर्स भी तेजी से बदल रहे माहौल में बेहतर सैलरी और सिक्योरिटी की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में यूनिट के सदस्यों की सैलेरी बढ़ाने की डिमांड को लेकर ये लोग स्ट्राइक कर रहे थे। इनकी स्ट्राइक में गुरुवार को एक्टर्स भी कूद पड़े।

बता दें कि जो एक्टर्स स्ट्राइक का हिस्सा हैं वो कोई प्रमोश्नल इवेंट्स, प्रीमियर्स, रेड-कारपेट इवेंट्स में भी हिस्सा नहीं ले सकते. इसी वजह से Oppenheimer की कास्ट को फ़िल्म का प्रीमियर छोड़कर जाना पड़ा.

हड़ताल करने वालों ने ये साफ़ कर दिया कि जल्द ही बड़े सितारे भी इस हड़ताल में शामिल होंगे. ये भी कहा गया कि इस हड़ताल का मकसद अमीरों की जेबें भरना नहीं है. यूनियन सदस्यों ने कहा कि स्टार्स को इस हड़ताल से कोई आर्थिक लाभ नहीं होगा. उनके एजेंट्स स्टूडियोज़ से तोल-मोल करते हैं. यूनियन के डिमांड्स से स्टार्स की कमाई काफ़ी ज़्यादा है. गौरतलब है कि उनके होने से हड़ताल को और बुलंद आवाज़ मिलेगी.

हड़ताल का फ़िल्मों और शोज़ पर क्या असर पड़ेगा?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हॉलीवुड राइटर्स ने मई से ही हड़ताल शुरू कर दी थी. जिसकी वजह से प्रोडक्शन हाउसेज़ पहले से ही भुगत रहे हैं. ‘The Lord of The Rings: The Rings of Power’ जैसे शोज़ की शूटिंग पूरी हो गई क्योंकि स्क्रिप्ट पूरी थी. हालांकि सेट पर एक भी राइटर नहीं था.

‘House of The Dragon’ Season 2 का प्रोडक्शन बंद होने की कगार पर है.

फ़िल्मों की रिलीज़ पर कम प्रभाव देखने को मिलेगा. हालांकि अगर स्ट्राइक ज़्यादा दिनों तक चलती है तो फ़िल्मों पर भी इसका असर पड़ेगा.

पिछले 63 सालों में यह पहली बार है कि लेखक और अभिनेता एक ही समय पर हड़ताल पर गए हैं. हॉलीवुड में पहली बार 1960 में अभिनेता रोनाल्ड रीगन के नेतृत्व में दो यूनियनों ने दोहरी हड़ताल की. 1980 में स्क्रीन एक्टर्स की हड़ताल हुई। सालों बाद राइटर्स गिल्ड और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड एक बार फिर दोहरा हमला कर रहे हैं। इस बार 98 फीसदी एक्टर्स ने हड़ताल का समर्थन किया.

News
More stories
मौसम विभाग द्वारा जनपद हरिद्वार में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है I