Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

कौन होगा भारत का अगला उपराष्ट्रपति, धनखड़ और अल्वा में से किसका पड़ला भारी

06 Aug, 2022
Head office
Share on :
Vice President election 2022

आज यानी 6 अगस्त को देश के अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान की शुरुआत हो गई है. वोटिंग प्रक्रिया आज सुबह 10 बजे से शुरू हुई और साम 5 बजे तक चलेगी. उपराष्ट्रपति पद के लिए NDA की तरफ से जगदीप धनखड़ सामने हैं और विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है.

VICE PRESIDENT ELECTION 2022: देश के उपराष्ट्रपति चुनाव की मतदान प्रक्रिया आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गयी है और शाम 5 बजे तक चलेगी. उपराष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए NDA की तरफ से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके जगदीप धनखड़ को उमीदवार बनाया है जबकि विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार के रूप में सामने आई हैं. मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती होगी जिसके बाद आज ही चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जायंगे. वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है.

वोट डालने पहुंचे PM मोदी

देश का अगला उपराष्ट्रपति चुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुँचे और अपना वोट डाला. संसद भवन में मतदान की प्रक्रिया जारी है.

PM मोदी

साथ ही साथ पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए व्हीलचेअर पर अपना वोट डालने संसद पहुंचे.

डॉ मनमोहन सिंह

इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, जे पी नड्डा, पियूष गोयल और नितिन गडकरी समेत तमाम सांसद मतदान के लिए संसद पहुंचे और अपना वोट दिया.

राजनाथ सिंह और जे पी नड्डा

उपराष्ट्रपति चुनाव का हिस्सा नहीं बनेगी TMC

इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव का हिस्सा न बनने का एलान कर चुकी TMC ने सुवेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी को पत्र भे चुनाव में वोट न डालने का आग्रह किया है. बता दें कि जहां सुवेंदु भाजपा में शामिल हो चुके हैं, वहीं बंगाल से सांसद उनके पिता शिशिर अधिकारी अभी भी TMC में शामिल हैं.

कौन होगा अगला उपराट्रपति

NDA उम्मीदवार 71 वर्षीय धनखड़ भाजपा नेता रहे हैं साथ ही साथ वह पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रह चुके हैं. वहीं, विपक्षी की उम्मीदवार 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा कर्नाटक से हैं और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रही है. NDA ने इस चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे जगदीप धनखड़ को मैदान में उतारा है. वहीं बात करें विपक्ष की तो मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार के रूप में खड़ी हैं.

जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा

उपराष्ट्रपति के चुनाव करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सांसद अपना वोट डालेंगे. इस चुनाव में कुल 788 वोटर हैं. बात दें, उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से जिसे भी 394 वोट मिले, उसकी जीत तय हो जाएगी.

धनखड़ या अल्वा? किसका पड़ला भारी

बीजेपी के जगदीप धनखड़ के चुनाव जीतने की स्थिति साफ़ नज़र आ रही है. पार्टी के पास लोकसभा में 303 तो राज्यसभा में 91 सदस्य हैं. ऐसे में जगदीप धनखड़ का नया उपराष्ट्रपति चुना जाना तय माना जा रहा है. वहीं, आंकड़ो के अनुसार अल्वा को कांग्रेस के 84, डीएमके के 34, एनसीपी के नौ, आरजेडी के 6, समाजवादी पार्टी के 6, टीआरएस के 16, आम आदमी पार्टी के 10, झामुमो के तीन सदस्य के वोट मिल सकते हैं. अल्वा के पक्ष में 168 वोट आसानी से मिलने की उम्मीद है. जगदीप धनखड़ के पास 395 वोट नजर आ रहे है. NDA के मतदाताओं ने क्रॉस वोटिंग नहीं की तो जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की रेस में मार्गरेट अल्वा से आगे नज़र आयंगे और उनका पड़ला भारी नज़र आ रह है.

News
More stories
तस्वीरें खींचने का है शोंक, कैमरे में कैद कीजिए यूपी की धरोहरों की खूबसूरत तस्वीरें और ले जाइये योगी सरकार से पुरस्कार