Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

कौन हैं अरोज आफताब, जो ग्रैमी अवार्ड जीतने वाली बनीं पहली पाकिस्तानी महिला

04 Apr, 2022
Employee
Share on :
grammy awars winner 2022 pakistan
  • पाकिस्तानी की अरोज आफताब ने जीता ग्रैमी अवॉर्ड।
  • अरोज बनीं ग्रैमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला।
  • जानें कौन हैं अरोज आफताब।

Arooj Aftab Becomes First Woman To Win Grammy Award: पाकिस्तानी सिंगर अरोज आफताब ने ग्रैमी अवॉर्ड जीता है। यह ट्रॉफी जीतने वाली वो पहली पाकिस्तानी महिला बन गई हैं। ब्रुकलिन बेस्ड पाकिस्तानी महिला गायक अरोज आफताब ने रविवार को अपना पहला ग्रैमी अवार्ड जीता है। यह जीत पाकिस्तान के लिए खास होनी चाहिए क्योंकि अरोज आफताब ग्रैमी अवार्ड जीतने वाली पाकिस्तान की पहली महिला हैं। अरोज आफताब को बेस्ट ग्लोबल परफॉर्मेंस कैटेगरी में उनका गाना ”मोहब्बत” के लिए उन्हें अवार्ड मिला है।

नई दिल्ली: ग्रैमी अवार्ड ने अरोज आफताब के लिए क्या लिखा? ग्रैमी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अरोज आफताब को लेकर ट्वीट किया गया। जिसमें लिखा हुआ था, ”अरोज आफताब की ‘मोहब्बत’ ने 2022 #GRAMMYs में बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस का अवॉर्ड जीता है। आफताब ग्रैमी जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए भी नामांकित किया गया है।”

अरोज आफताब



कौन हैं पाकिस्तानी गायक अरोज आफताब

अरोज आफताब

अरोज आफताब पाकिस्तान की मूल कलाकार हैं। अरोज आफताब एक ब्रुकलिन-आधारित पाकिस्तानी गायक, संगीतकार और निर्माता हैं। उनका संगीत गजलों से निकला है और इसमें जैज और रेगे जैसी कई शैलियों का प्रभाव है। अरोज का जन्म 11 मार्च 1985 सऊदी अरब में प्रवासी पाकिस्तानी माता-पिता के घर हुआ था। अरोज आफताब जब 10 साल की थी तो वे अपने मूल शहर पाकिस्तान लाहौर लौट आए थे।

पाक में मुश्किल था अरोज के लिए म्यूजिक के आगे बढ़ाना

अरोज आफताब

जैसे-जैसे अरोज बड़ी हो रही थीं, उनका संगीत में रूची बढ़ता जा रहा था। उन्होंने ऑटोडिडैक्ट में गिटार बजाना सीखा और धीरे-धीरे बिली हॉलिडे, हरिप्रसाद चौरसिया, मारिया केरी, बेगम अख्तर को सुनते हुए अपनी गायन शैली हासिल की। उस समय आफताब एक ऐसे देश में रहती थी, जहां पश्चिमी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक पहुंच कठिन थी और स्वतंत्र संगीत के लिए बुनियादी ढांचे की कमी थी। 2000 के दशक की शुरुआत में इंटरनेट का उपयोग करने वाले पहले संगीतकारों में से एक होने के नाते अरोज ने “मेरा प्यार” और “हालेलुजाह” की उनकी प्रस्तुतियां वायरल हुईं और पाकिस्तानी इंडी सीन लॉन्च किया।

2005 में संगीत की पढ़ाई के लिए अमेरिका आ गई थी अरोज आफताब

अरोज आफताब

 19 वर्ष की आयु में 2005 में संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं और बोस्टन के बर्कली कॉलेज ऑफ म्यूज़िक में संगीत अध्ययन किया। 2010 में अरोज न्यूयॉर्क चली गईं और एक संपादक के रूप में काम करना शुरू किया और फिल्मों की स्कोरिंग करने लगीं। अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद से, आफताब शहर के जैज और “नए संगीत” दृश्य का हिस्सा होने के कारण वहां रहती थीं।

2014 में आया अरोज आफताब का पहला एलबम

अरोज आफताब

अप्रैल 2011 में आफताब को एक समकालीन शास्त्रीय संगीत इंटरनेट रेडियो स्टेशन द्वारा 100 संगीतकारों में 40 नंबर पर रखा गया। अरोज आफताब का अपना पहला एल्बम ‘बर्ड अंडर वॉटर’ साल 2014 में आया। इसे फाइनेंशियल टाइम्स के डेविड होनिगमैन से आलोचकों की प्रशंसा मिली, जिन्होंने मार्च 2015 में एल्बम को पांच में से चार स्टार दिए।

आफताब ने 2018 में जीता एमी अवार्ड्स

अरोज आफताब

2017 में आफताब ने डॉक्यूमेंट्री आर्म्ड विद फेथ में एक संपादक के रूप में काम किया। जिसके बाद आफताब ने 2018 एमी अवार्ड्स में न्यूज एंड डॉक्यूमेंट्री अवार्ड जीता था। आफताब का दूसरा एल्बम ”सायरन आइसलैंड’, 12 जून 2018 को न्यू एम्स्टर्डम रिकॉर्ड्स के माध्यम से जारी किया गया था। एनपीआर ने एल्बम को 2018 के पसंदीदा इलेक्ट्रॉनिक और नृत्य संगीत सूची में शामिल किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने “आइलैंड नंबर 2” गीत को सूचीबद्ध भी किया, जो एल्बम का प्रतिनिधित्व करता है, उनकी “2018 के 25 सर्वश्रेष्ठ शास्त्रीय संगीत ट्रैक” सूची ये गाना शामिल था। जुलाई 2018 के मध्य में, बर्ड अंडर वॉटर से लिए गए गीत “लोरी” को एनपीआर की “21वीं सदी की महिलाओं द्वारा 200 महानतम गीतों” की सूची में 150वें स्थान पर रखा गया था।

आफताब के ट्रैक ‘मोहब्बत’ ने ओबामा प्लेलिस्ट में जगह बनाई 2020 में आफताब ने रेजिडेंट के लैटिन ग्रैमी पुरस्कार विजेता एकल “एंटिस क्यू एल मुंडो से एकबे” पर अन्य गायकों के बीच गाया। आफताब का तीसरा स्टूडियो एल्बम ”वल्चर प्रिंस” 23 अप्रैल 2021 को जारी किया गया। बराक ओबामा ने इस एल्बम के गीत “मोहब्बत” को 2021 के लिए अपनी समर म्यूजिक प्लेलिस्ट इसको जगह दी। टाइम और द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा “मोहब्बत” को 2021 के सर्वश्रेष्ठ गीतों में से एक कहा गया था।

ग्रैमी अवॉर्ड के ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट

अरोज आफताब

ग्रैमी अवॉर्ड से जुड़े ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में लिखा कि ‘अरोज आफताब के गाने मोहब्बत ने साल 2022 के ग्रैमी में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन की श्रेणी में अवार्ड जीता है। अरोज आफताब ग्रैमी जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला है और उन्हें सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए नामांकित किया गया है।’

माहिरा खान ने दी बधाई

अरोज आफताब

माहिरा खान ने भी सोशल मीडिया के जरिए अरोज को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बहुत बहुत गर्व है! शाइन ऑन यू क्रेजी स्टार। मालूम हो कि अरोज को बेस्ट न्यू आर्टिस्ट कैटेगरी में भी नॉमिनेट किया गया था लेकिन यह अवॉर्ड गायक ओलिविया रोड्रिगो ने जीता। मालूम हो कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी 2021 की गर्मियों की पसंदीदा प्ले लिस्ट में मोहब्बत ट्रैक को शामिल किया था जिसके बाद इस गाने की फैंस का ध्यान गया और इसे काफी पसंद किया गया।

News
More stories
Delhi Loot: रोहिणी में हुई करीब दो करोड़ रुपये की लूट