Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

अयोध्या के रुदौली विधानसभा सीट से किसका पलड़ा भारी, बसपा प्रत्याशी अब्बास अली जैदी उर्फ़ ​​रुश्दी मियां या फिर बीजेपी विधायक राम चंद्र यादव! कौन उतरेगा जनता की उम्मीद पर खरा ?

26 Feb, 2022
Employee
Share on :

भारत के राजनैतिक गढ़ कहे जाने वाले उत्तरप्रदेश में 10 फरवरी से शुरू हुए विधानसभा चुनाव के चार चरणों के मतदान पुरे हो चुके है जिसके बाद अब बारी पांचवे चरण के मतदान की जिसमे यूपी के 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान होने है। 27 फरवरी को पांचवे चरण में जिन सीटों पर मतदान होने स जा रहे है उनमे से कुछ मुख्य और बहुचर्चित सीटें भी है। ज्ञात हो भगवान राम की नगरी अयोध्या उत्तरप्रदेश की सबसे चर्चित सीटों में से एक है और अयोध्या से रुदौली विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की रुदौली विधानसभा सीट को 2000 से 2010 दशक में समाजवादी पार्टी की मुख्य सीटों में गिना जाता था क्योंकि इस सीट से सपा के पूर्व विधायक अब्बास अली जैदी उर्फ ​​रुश्दी मियां समाजवादी पार्टी के मुख्य चेहरों में से एक थे और 2002 व 2007 में विधायक भी रह चुके है। लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी ने अब्बास अली जैदी पर भरोसा नहीं जताया क्योंकि पिछले दो बार के विधानसभा चुनाव में रुदौली विधानसभा सीट पर BJP विधायक राम चंद्र यादव सपा को हराकर चुनाव जीते थे ऐसे में समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक अब्बास अली जैदी ने सपा का दामन छोड़ बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया। अंतत: अब्बास अली जैदी उर्फ ​​रुश्दी मियां एक बार फिर से बीजेपी विधायक राम चंद्र यादव को टक्कर देने और अपनी गद्दी को फिर से हासिल करने मैदान में उतर चुके है। इस बार रुदौली विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होगा, यह तो जनता को ही तय करना है।

रुदौली से विधायक रामचंद्र यादवः जनता से जुड़ाव में छिपा है कामयाबी का राज |  News Track in Hindi

कौन है अब्बास अली जैदी उर्फ ​​रुश्दी मियां

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले की रुदौली विधानसभा सीट से नवाबी खानदान से ताल्लुक रखने वाले मुस्लिम नेता अब्बास अली जैदी उर्फ ​​रुश्दी मियां का एक गहरा राजनैतिक इतिहास है। 46 वर्षीय अब्बास अली जैदी रुदौली विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकेट पर दो बार विधायक रह चुके है। बता दे की जमींदार खानदान से ताल्लुक रखने वाले अब्बास अली जैदी एक समाजसेवी भी है क्योंकि समाज सेवा इनके नवाब खानदान में थी जिसके पथ पर अब अब्बास अली जैदी भी चल रहे है। जिसका हालिया उदहारण है 2021 में पूर्व विधायक अब्बास अली जैदी ने रुदौली के मुजफ्फरा गांव में मंदिर की आधारशिला रख कर की साथ ही मंदिर निर्माण के लिए 11 हजार रुपये की आर्थिक सहयता भी की मौजूदा समय में अब्बास अली का परिवार रुदौली की मशहूर इरशाद मंजिल इमारत इमाम बाड़ा और मस्जिद की देखरेख भी करता है।

रुदौली विधानसभा सीट का क्या चुनावी समीकरण है, आइये जानते है

बात करें मौजूदा समय की तो अब्बास अली जैदी का 2022 विधानसभा का चुनाव बहुजन समाज पार्टी की टिकेट पर लड़ रहे है। ऐसे में 25 फरवरी की शाम तक अब्बास अली जैदी का चुनावी प्रचार जोरो शोरो पर था जिसका उदहारण हमे उनके फेसबुक लाइव में देखने को मिला, क्योंकि फेसबुक लाइव के दौरान हमे अब्बास अली जैदी उर्फ़ ​​रुश्दी मियां के साथ एक बड़ा जन सेलाब भी देखने को मिला। जिससे यह पता चल रह था की अब्बास अली जैदी जनता के सामने अपने जो भी वादें और बातें रख रहे थे, उनकी जनता उन्हें सुन रही है। अब्बास अली जैदी ने जनता से वार्तालाप के दौरान कुई अपने विपक्षी बीजेपी पर भी वार किया। उन्होंने रुदौली में बन रहे ओवरब्रिज के समय पर ना बनने से बीजेपी पर अपने शब्दों से वार किया और कहा की रुदौली में भाजपा हार की ओर बढ़ रही है और इसी हार के डर से बीजेपी के लोग तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे है।

यह भी पढ़ें- UP चुनाव: BJP नेता शिवकुमार पाठक ने रुदौली की जनता से की वोटिंग की अपील,विकास के लिए करें मतदान

27 फरवरी को होने वाले पांचवे चारण के चुनाव में कई नेताओं की प्रतिष्‍ठा दांव पर ऐसे में अब 10 मार्च को ही पता चलेगा की कौन जनता को अपनी तरफ खीचने में सफल हुआ है।

News
More stories
UP चुनाव: BJP नेता शिवकुमार पाठक ने रुदौली की जनता से की वोटिंग की अपील,विकास के लिए करें मतदान