wheat crop: गेहूं की फसल पर गुलाबी तना छेदक कीट का हमला

19 Dec, 2023
Head office
Share on :

राज्य के कुछ किसान जिन्होंने गेहूं की बुआई के लिए सुपर सीडर का उपयोग किया था, वे फसल में गुलाबी तना छेदक कीट के संक्रमण की शिकायत कर रहे हैं। मुक्तसर, लहरागागा और संगरूर के आसपास के खेतों में इस कीट के हमले का पता चला है।

अपनी शिकायतें गिनाते हुए किसानों की शिकायत है कि सरकार उन्हें पराली जलाने की इजाजत नहीं देती, लेकिन पराली न जलाने के दुष्परिणाम कोई नहीं समझता. किसानों का कहना है कि बचा हुआ अवशेष स्प्रे को फसल तक पहुंचने से रोकता है और यह गुलाबी तना छेदक के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है। अवशेषों में कीट के बचे हुए अंडे उनके लिए चिंता का बड़ा कारण बन गए हैं।

किसान गोबिंदर सिंह की 18 एकड़ गेहूं की फसल कीट की चपेट में आ गई है। लहरागागा के संगतपुरा गांव के रहने वाले गोबिंदर ने कहा कि यह पहली बार था कि उन्होंने फसल अवशेष जलाने का विरोध किया क्योंकि सरकार द्वारा सख्त दिशानिर्देश जारी किए गए थे और यही वह कीमत थी जो उन्हें चुकानी पड़ी।

मुक्तसर के एक अन्य प्रभावित किसान ने कहा कि किसानों को खेतों में फसल के अवशेषों को जोतने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोई समाधान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा, “हमें अपराधियों के रूप में चित्रित किया गया और अवशेष जलाने के लिए हमारे खिलाफ एफआईआर दर्ज की गईं, लेकिन अब समस्या से निपटने के लिए कोई नहीं है।”

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू), लुधियाना के वैज्ञानिकों की एक टीम ने भी मुक्तसर जिले के बालमगढ़ गांव में प्रभावित खेतों का दौरा किया है।

पीएयू के विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. एमएस भुल्लर ने स्थिति समझाते हुए कहा कि इस कीट की समस्या तब हुई जब किसान जल्दी बुआई के लिए गए। “यह चावल की फसल का कीट है और गेहूं की फसल में फैल जाता है। एक बार जब तापमान थोड़ा ठंडा हो जाएगा तो यह शीतनिद्रा में चला जाएगा और अच्छी खबर यह है कि 22-23 दिसंबर को बारिश की उम्मीद है। बारिश के बाद यह जनवरी तक शीतनिद्रा में चला जाएगा और तापमान बढ़ने के बाद ही सक्रिय होगा और तब तक गेहूं की फसल पक जाएगी,” उन्होंने कहा।

पीएयू के कुलपति डॉ. सतबीर सिंह गोसल ने किसानों से बिना घबराए सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा, “गुलाबी तना छेदक और अन्य संभावित कीटों की घटनाओं से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए खेतों की लगातार निगरानी करें।”

पीएयू के शोध निदेशक डॉ. अजमेर सिंह धट्ट ने गुलाबी तना छेदक कीट के खतरे से निपटने के लिए सिफारिशें देते हुए कहा कि किसानों को सलाह दी गई है कि वे 1.2 किलोग्राम क्लोरपाइरीफोस 20 ईसी (डर्स्बन) या 7 किलोग्राम फिप्रोनिल 0.3जी (मॉर्टल) के उपयोग पर विचार करें। /रीजेंट) को सिंचाई से पहले 20 ईसी नम रेत के साथ मिलाएं। यदि सिंचाई की गई थी, तो प्रभावी उपाय के रूप में 80-100 लीटर पानी में 50 ग्राम क्लोरेंट्रानिलिप्रोल 18.5 एससी (कोराजन) का पत्तियों पर छिड़काव करने का सुझाव दिया गया था।

News
More stories
लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, पटियाला पीएम-ईबस योजना का हिस्सा बनेंगे