लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, पटियाला पीएम-ईबस योजना का हिस्सा बनेंगे

19 Dec, 2023
Head office
Share on :

शहरी गतिशीलता को फिर से परिभाषित करने के लिए एक बड़ा बढ़ावा प्रतीत होता है, लुधियाना उन चार शहरों में से एक है, जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही सिटी बस सेवा के लिए चुना गया है।

लुधियाना के अलावा, अमृतसर, जालंधर और पटियाला भी 20,000 करोड़ रुपये की पीएम-ईबस सेवा योजना का हिस्सा होंगे।

यह खुलासा केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर ने संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लुधियाना से राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा के एक सवाल के जवाब में किया।

पंजाब से आप सांसद ने सिटी बस सेवा योजना के विस्तार की स्थिति और राज्य में योजना के तहत शामिल किए जाने वाले प्रस्तावित टियर- II और III शहरों के विवरण पर अपडेट मांगा था।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती और केंद्रीय सहायता से शहरी क्षेत्रों में संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास के माध्यम से बस संचालन को बढ़ाने के उद्देश्य से 16 अगस्त को पीएम-ईबस सेवा योजना शुरू की थी। 20,000 करोड़ रुपये का.

किशोर ने कहा, “2011 की जनगणना के अनुसार, 3 लाख से 40 लाख की आबादी वाले 169 शहर, जिनमें चार शहर – लुधियाना, अमृतसर, जालंधर और पटियाला शामिल हैं, इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र हैं।” कि योजना के कार्यान्वयन की प्रक्रिया आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी।

उन्होंने कहा कि 51 शहरों में तैनाती के लिए 3,850 ई-बसों को मंजूरी दी गई है।

इस बीच, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की एक टीम यहां योजना के शुभारंभ के लिए जमीनी सर्वेक्षण करने के लिए लुधियाना पहुंच गई है।

जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में सिटी बस सेवा के लिए लुधियाना को 100 ई-बसें उपलब्ध कराई जाएंगी और नगर निगम ने क्षेत्रफल के लिहाज से राज्य के सबसे बड़े शहर में भीड़ और यातायात बाधाओं को देखते हुए मिनी बसों के लिए अनुरोध किया है। और जनसंख्या.

News
More stories
Do Patti: काजोल, कृति सेनन की फिल्म दो पत्ती की शूटिंग पूरी