क्या है घोटुल प्रथा? जिसमें महिलाएं द्रौपदी की तरह पांच मर्दों से करती हैं शादी।

03 Feb, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: महाभारत की दोपद्री का किरदार किसे याद नहीं होगा? द्रौपदी को शिवजी के वरदान के कारण पांच पति की प्राप्ति हुई थी लेकिन इतिहास में इसके बाद शायद ही आपने ऐसे किसी के बारे में सुना होगा। जिसने पांच भाइयों से शादी की हो या जिसके पांच पति हो लेकिन आज भी एक जगह ऐसी है जहां महिलाएं पांच पति से शादी करके घर बसाती है।

ये भी पढ़े: धरती मां के प्रति अपने कर्तव्य को मरने के 49 साल बाद भी कुछ इस तरह निभाता है यह भारतीय सैनिक कि चीनी सेना भी आखं मूंद कर करती है विश्वास।

जब द्रोपदी ने पांच बार शिव जी से सर्वगुणयुक्त पति के लिए कर दी प्रार्थना |  Because of Shiva Boon Draupadi got Five Husbands - Hindi Boldsky

दरअसल, हम हिमाचल के किन्‍नौर जिले के शादी के अलग रिवाज के बारे में बता रहे हैं। माना जाता है कि महाभारत काल के दौरान किन्नौर जिले में पांडवों ने सर्दियों के दौरान एक गुफा में पत्नी द्रौपदी और माँ कुंती के साथ अज्ञातवास के कुछ समय बिताए थे। जिसे वहां के लोग इसे अपनी परम्‍परा से जोड़कर देखते हैं। इस परंपरा के अुनसार, एक युवत‍ी पांच भाइयों से विवाह करने के लिए स्‍वतंत्र है और यहां सभी भाई एक साथ मिलकर एक लड़की से शादी करते हैं। इस प्रथा को यहां की भाषा में घोटुल प्रथा कहते हैं।

deshhit newsGhotul PrathaHimanchal Pradesh ke kinnor jile mai manayi jati hai ghotul Prathakiya hai ghotul prathamahabharat ki Draupadi ki tarah yaha ki mahilaye 5 mardo se Karti hai shaadi

Edit By Deshhit News

News
More stories
चीन की दादागिरी और रूस के यूक्रेन युद्ध में फंसा देख भारत ने अब अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है।
%d bloggers like this: