Weather Update: पंजाब में शून्य के करीब पहुंचा पारा

13 Jan, 2024
Head office
Share on :

पंजाब: देश में सर्दी का कहर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में पारा शून्य के करीब पहुंच गया है. पंजाब के अमृतसर में पारा 1.4 डिग्री और बठिंडा में 2 डिग्री रहा.

हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 2.6 डिग्री सेल्सियस और झज्जर में 3.1 डिग्री सेल्सियस रहा. इन दोनों राज्यों के बड़े हिस्से भी घने कोहरे से ढके रहे।

इस बीच, शुक्रवार को राजस्थान के माउंट आबू में न्यूनतम पारा शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. गुरुवार को तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे था. इसके चलते इस मशहूर पर्यटन स्थल में कई जगहों पर बर्फ की हल्की परत नजर आई।

पंजाब में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने पंजाब में शनिवार के लिए लाल कोहरे की चेतावनी और अगले तीन दिनों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है। चेतावनी के मुताबिक, पंजाब में बेहद घना कोहरा और शीतलहर चलेगी.

ठंड की स्थिति भी जारी रहेगी। रविवार को विशेष रूप से तेज़ शीत लहर का पूर्वानुमान है। मंत्रालय के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में और गिरावट संभव है।

हरियाणा में भी रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार को हरियाणा के आठ शहरों में घने कोहरे और कड़ाके की ठंड का रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, मेवात और पलवल शहर शामिल हैं। अन्य शहर ऑरेंज अलर्ट स्तर पर हैं।

मौसम विज्ञानी डाॅ. चंद्रमोहन ने कहा कि अगले 4-5 दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका है. अगले चार दिनों तक न्यूनतम तापमान में बदलाव संभव नहीं है. शायद इसके बाद कुछ राहत मिलेगी.

यूपी में कोल्ड डे बताया गया
यूपी में शुक्रवार को गोरखपुर, प्रयागराज, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, वाराणसी, बहराईच, फुरसतगंज, बस्ती और शाहजहाँपुर में दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम सेवा ने यहां शीत दिवस घोषित कर दिया है।

उत्तराखंड में दिन के समय ठंड की स्थिति
राज्य के कुछ हिस्सों में आज से अगले चार दिनों तक कड़ाके की ठंड रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 16 दिसंबर तक देहरादून, पौडी, नैनीताल, उधम सिंह नगर, नैनीताल और हरिद्वार जिलों में ठंडी हवाएं चलने और घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

News
More stories
MUMBAI: प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र चुनाव अभियान की शुरुआत
%d bloggers like this: