Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड की वोटिंग हुई ख़त्म, एग्जिट पोल के बाद किसकी बनेगी सरकार ?

08 Mar, 2022
Employee
Share on :

गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में हुई एक फेज में वोटिंग वहीं मणिपुर में हुई दो फेज में वोटिंग ।

नई दिल्ली: गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में हुई एक फेज में वोटिंग और वही मणिपुर में दो फेज में कराई गई थी वोटिंग अब इन चारों राज्यों के एग्जिट पोल आ चुके हैं देखना है कि किस राज्य में किसकी सरकार बनने की आशा दिख रही है एग्जिट पोल के नतीजे की बात करें तो गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान डाले गए थे और अब उसके एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार गोवा में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है वही भाजपा भी उसको कड़ी टक्कर दे रही है India Today Axis My एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस को 15 से 20 सीट, भाजपा को 14 से 18 सीट, MGP को 2 से 5 सीट और अन्य के खाते में 0 से 4 सीटें जाती दिख रही हैं. एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक भी गोवा में भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर भाजपा को 12 से 16 सीटें, कांग्रेस को 13 से 17 सीटें, आप को 1 से 5 सीटें, MGP+ 5 से 9 सीटें और अन्य के खाते में 0 से 2 सीटें दिख रही है।

एग्जिट पोल के अनुसार गोवा में कौन से पार्टी को कितनी सीट मिल रही है

और यह भी पढ़े- जॉन अब्राहम स्टारर ‘अटैक – पार्ट 1’ का नया पोस्टर आया सामने, 7 मार्च को रिलीज होगा ट्रेलर

अगर हम मणिपुर की बात करें तो  60 सीटें वाले इस राज्य में  एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार यहाँ पर बीजेपी एक बार सरकार बनाने की तैयारी में दिख रही है India Today Axis My के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 33 से 43 सीट, कांग्रेस को 4 से 8 सीट, एनपीपी को 4 से 8 सीट और अन्य के खाते में 6 से 15 सीटें जाति दिख रही है. Zee News-Design Boxed के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 32 से 38 सीट, कांग्रेस को 12 से 17 सीट, एनपीएफ को 3 से 5 सीट, एनपीपी को 2 से 4 सीट और वही अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जाति दिख रही है।

एग्जिट पोल में मणिपुर में किसको कितनी सीट

पंजाब की बात करे तो पिछली बार (2017 में) कांग्रेस को 117 सीटों में से 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी वही इस बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी का कांग्रेस से ज्यादा पलड़ा भारी दिख रहा है ABP-सी वोटर एग्जिट पोल के अनुसार आप को 51 से 61 सीट, कांग्रेस को 22 से 28 सीट, अकाली दल और उसके गठबंधन को 20 से 26 सीट, जबकि बीजेपी-कैप्टन गठबंधन को 7 से 13 और अन्य को 1 से 5 सीटों का अनुमान जताया गया है और टुडेज चाणक्य के अनुसार आप को 100 सीट, कांग्रेस को 10 सीट, बीजेपी को 1 से 2 सीट और बीएसपी को 22 से 25 सीटें मिलने के आसार हैं ।

पंजाब कौन जीत रहा है एग्जिट पोल के अनुसार

और अगर उत्तराखंड की बात करें तो अबकी बार भाजपा इतिहास बदल देगी क्या? क्योंकि उत्तराखंड में पिछले पांच वर्ष की रही सरकार भाजपा ने  तीन मुख्यमंत्री बदल दिए थे और वर्तमान समय में वह पुष्कर धामी के नेत्तृव में लड़ रही और कांग्रेस हरीश रावत के नेत्तृव में, एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा सत्ता में वापसी करती दिख रही है बीजेपी को India Today Axis My के अनुसार 34 से 46 सीट, कांग्रेस को 20 से 30 सीट, बीएसपी को 2 से 4 सीट और अन्य को 2 से 5 सीट मिलती दिख रही हैं टुडेज चाणक्‍य का एग्जिट पोल  के अनुसार बीजेपी को 43 सीट, कांग्रेस को 24 सीट और अन्य को 3 सीट मिल रही है ।

उत्तराखंड के एग्जिट पोल के नतीजे

अगर हम एग्जिट पोल के अनुसार चारों विधानसभाओं की बात करें तो गोवा में भाजपा और कांग्रेस की टक्कर हो रही है लेकिन कांग्रेस भाजपा से आगे निकल रही है यहाँ पर छोटे दलों की भूमिका अहम हो सकती है और मणिपुर में साफतौर पर भाजपा की सरकार बनती दिख रही है. पंजाब में एग्जिट पोल को देखें तो आप की सरकार बनती दिख रही है, लेकिन कांग्रेस भी आप को टक्कर दे रही है और अंत में उत्तराखंड की बात करें तो वहां भी मुख्य पार्टी के रूप में भाजपा और कांग्रेस के बीच में टक्कर है लेकिन भाजपा कुछ सीटों से आगे हैं लेकिन इन सब में भाजपा कांग्रेस के मुकाबले जीत की ओर ज्यादा तेजी से बढ़ रही है ।

News
More stories
Delhi Crime News: दिल्ली में एक ही घर में हुआ ट्रिपल मर्डर, शख्स ने पत्नी और उसके दो भाईयों को मारी गोली