Uttarakhand : 6 फरवरी को विधानसभा में यूसीसी बिल पेश करेगी उत्तराखंड सरकार

30 Jan, 2024
Head office
Share on :

देहरादून : सरकारी सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड सरकार छह फरवरी को राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश करेगी.
उन्होंने कहा कि सदन में दो दिनों की बहस के बाद विधेयक पारित हो जाएगा।
विधानसभा सचिवालय की अधिसूचना के अनुसार, उत्तराखंड विधानसभा सत्र 5 से 8 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।
इसके अलावा सरकार राज्य आंदोलनकारियों और उनके आश्रितों के लिए सरकारी सेवाओं में 10 फीसदी क्षैतिज आरक्षण का विधेयक भी सदन में पेश करेगी.
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले कहा था कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) समिति ने अपना काम पूरा कर लिया है और इसकी रिपोर्ट 2 फरवरी को दी जाएगी।
सीएम धामी ने उत्तराखंड राज्य में यूसीसी के कार्यान्वयन के बारे में एएनआई से बात करते हुए कहा, “2022 के विधानसभा चुनावों में राज्य के लोगों से वादा करते हुए, हमने समान नागरिक को लागू करने का संकल्प लेते हुए यूसीसी समिति का गठन किया।” राज्य में कोड. कमेटी ने अपना काम पूरा कर लिया है और 2 फरवरी को वह हमें अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.”
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि 2 फरवरी को रिपोर्ट मिलने के बाद इसे कैबिनेट में लाया जाएगा और उसके बाद राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता कानून बनाने के लिए कार्रवाई की जाएगी.
उत्तराखंड ने 27 मई, 2022 को न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई के नेतृत्व में समान नागरिक संहिता पर एक पैनल का गठन किया था।
उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के लोगों से यूसीसी का वादा किया गया था।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है कि राज्य पूरे भारत में एक समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा। यूसीसी विवाह, विरासत, गोद लेने और अन्य मामलों से निपटने वाले कानूनों का एक सामान्य सेट प्रस्तावित करता है।
यूसीसी, जो पिछले चार वर्षों में एक गर्म विषय रहा है, जिसने विचारों का ध्रुवीकरण किया है, पिछले साल जून में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्य प्रदेश के भोपाल में एक संबोधन में समान कानून के कार्यान्वयन के लिए एक मजबूत मामला पेश करने के बाद सबसे आगे आ गया।
पीएम मोदी ने कहा कि देश दो कानूनों पर नहीं चल सकता और समान नागरिक संहिता संविधान के संस्थापक सिद्धांतों और आदर्शों के अनुरूप है।
“आज यूसीसी के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है। देश दो (कानूनों) पर कैसे चल सकता है? संविधान भी समान अधिकारों की बात करता है…सुप्रीम कोर्ट ने भी यूसीसी लागू करने को कहा है। ये (विपक्ष) लोग हैं वोट बैंक की राजनीति खेल रहे हैं,” पीएम मोदी ने भोपाल में कहा था।

News
More stories
अमेरिका का वीज़ा मिलना हुआ और भी आसान, भारतियों को होगा बड़ा फायदा
%d bloggers like this: