Uttarakhand : नए कोविड वैरिएंट के डर के बीच देहरादून के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड, अन्य व्यवस्थाएं कड़ी कर दी गईं

22 Dec, 2023
Head office
Share on :

देहरादून: केरल समेत कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट के मामले मिलने के बाद उत्तराखंड के दून मेडिकल कॉलेज के सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड और अन्य व्यवस्थाएं सख्त कर दी गई हैं.
वर्तमान में राज्य में 5893 ऑक्सीजन सपोर्ट आइसोलेशन बेड और 3100 से अधिक प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध हैं।

दून मेडिकल कॉलेज एवं कोविड-19 के नोडल अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि जो एडवाइजरी आई है, उससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।
“नवीनतम सलाह के अनुसार, हमें घबराने की जरूरत नहीं है। अभी एकमात्र आवश्यकता यह है कि जैसे ही आप फ्लू से पीड़ित हों, परीक्षण कराएं। हम नए संस्करण के लिए परीक्षण बढ़ाएंगे और पोर्टल पर रोगियों की संख्या भी अपडेट करते रहेंगे।” ” उसने कहा।

”कोविड-19 के लिए 20 बेड का एक ऑक्सीजन वार्ड तैयार किया गया है और 09 बेड का एक आईसीयू वार्ड भी कोविड के लिए आरक्षित किया गया है। नया वेरिएंट पिछले वेरिएंट से बहुत अलग नहीं है लेकिन कैंसर, शुगर, किडनी और हृदय से पीड़ित हैं। अग्रवाल ने कहा, “इस वैरिएंट से अधिक सावधान रहने की सलाह दी गई।”
इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने जोर देकर कहा कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह रुचि का विषय है, चिंता का नहीं।

हालाँकि, उन्होंने लोगों से उचित एहतियाती कदम उठाकर सतर्क रहने का आग्रह किया।
एएनआई से विशेष रूप से बात करते हुए, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की पूर्व महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, “हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा नहीं है।” यह वैरिएंट JN.1 अधिक गंभीर है या यह अधिक निमोनिया, अधिक मृत्यु का कारण बनने वाला है।”

“मुझे लगता है कि हमें जो करने की ज़रूरत है वह सामान्य निवारक उपाय करने की कोशिश करना है जिससे हम सभी अब परिचित हैं। हम ओमीक्रॉन से परिचित थे, इसलिए यह एक ही परिवार है। इसलिए बहुत कुछ नहीं बदला है, लेकिन 1 या 2 नए उत्परिवर्तन आए हैं ऊपर। और इसीलिए मुझे लगता है कि WHO ने कहा है कि आइए इस पर नजर रखें। यह रुचि का एक प्रकार है। यह चिंता का एक प्रकार नहीं है, “डॉक्टर ने कहा।
उन्होंने संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां बरतने की सलाह देते हुए कहा, “बिना मास्क के जहरीले लोगों के साथ बहुत खराब वेंटिलेशन वाले बहुत बंद वातावरण में रहने से बचें। इसलिए यदि आप उस तरह के बहुत करीब सेटिंग में हैं तो मास्क पहनें क्योंकि किसी संक्रमित व्यक्ति के लंबे समय तक संपर्क में रहने से जोखिम बढ़ जाता है।” संक्रमण का ख़तरा”
स्वामीनाथन ने कहा, “ज्यादातर मामलों के बजाय खुली जगह में रहने की कोशिश करें, आज सभाएं करें और अब हवादार जगहें रखें, सभाओं के मौसम में प्रवेश करें।”
देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,669 है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

Tags : Uttarakhand , कोविड वैरिएंट , देहरादून , Isolation ward , new Covid variant , Dehradun hospital

News
More stories
नितिन नबीन रायपुर पहुंचे, 9 मंत्रियों की शपथ समारोह में होंगे शामिल