Uttarakhand: धामी ने सिल्कयारा सुरंग बचाव के लिए खनिकों को किया सम्मानित

22 Dec, 2023
Head office
Share on :

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 12 रैट-होल खनिकों को सम्मानित किया।

चूहा-छेद खनिकों ने फंसे हुए श्रमिकों के लिए एमएस स्टील पाइप से बना एक निकास मार्ग तैयार करने के लिए क्लस्ट्रोफोबिक स्थितियों में सुरंग के ढह गए हिस्से में मलबे के माध्यम से लगभग 15 मीटर की अंतिम खिंचाव को मैन्युअल रूप से ड्रिल किया था।

धामी ने उनमें से प्रत्येक को 50,000 रुपये का चेक और शॉल भेंट की।मुख्यमंत्री ने अपनी जान की परवाह किये बिना कठिन परिस्थितियों में काम करने के लिए उनकी सराहना की।उन्होंने कहा, रैट-होल खनिकों ने सिल्क्यारा बचाव अभियान को सफल बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया।

रैट-होल खनिकों ने भी उन्हें सम्मानित करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि वे फंसे हुए श्रमिकों के जीवन को बचाने में विभिन्न अन्य एजेंसियों के साथ भूमिका निभाने के लिए खुद को भाग्यशाली मानते हैं।

बरमा मशीनों की मदद से श्रमिकों तक पहुंचने के कई प्रयास वांछित परिणाम देने में विफल रहने के बाद बचाव दल द्वारा अपनाई गई आखिरी रणनीति रैट-होल खनन थी।12 नवंबर को सुरंग के आंशिक रूप से ढहने के बाद मजदूर 17 दिनों तक सुरंग के एक हिस्से में बंद रहे।बहु-एजेंसी बचाव अभियान के परिणामस्वरूप अंततः 29 नवंबर को उन्हें सुरक्षित निकाला गया।

News
More stories
Uttarakhand : नए कोविड वैरिएंट के डर के बीच देहरादून के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड, अन्य व्यवस्थाएं कड़ी कर दी गईं