Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Uttarakhand Election 2022 : 150 आदर्श,100 सखी पोलिंग बूथ, जाने क्या-क्या है मतदाताओं के लिए ख़ास।

13 Feb, 2022
Employee
Share on :

चुनाव आयोग : देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व यानि की चुनाव चल रहे है ऐसे में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पहली बार एक ख़ास उपाय अपनाया गया है। जिसमे महिलाओं के मत प्रति आधिक ध्यान दिया गया। दरअसल 14 को उत्तरखंड में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर उत्तरखंड के विधानसभा क्षेत्रों में 150 आदर्श पोलिंग बूथ और महिलाओं के लिए 100 सखी पोलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं। ऐसा इसलिए किया गया जिससे प्रदेश में जेंडर समानता व महिलाओं की निर्वाचन में भागीदारी निर्धारित हो सके। इन सभी मतदान केन्द्रों में चुनाव के दौरान मतदान स्टाफ, पुलिस व सुरक्षाकर्मी के तौर पर महिलाओं की ही तैनाती की गयी है।वहीं बुर्काधारी महिलाओं के लिये आयोग द्वारा विशेष व्यवस्था भी की गयी है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को किसी भी तरह की समस्या न हो इसके लिए  भी विशेष कमरे तैयार किये गए है।

महिलाओं के लिए बनाए गए 100 सखी पोलिंग

उत्तराखंड के हर एक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक सखी पोलिंग बूथ स्थापित किया गये हैं। इसके अलावा 30 और सखी पोलिंग बूथ स्थापित भी किये गये हैं। इनमें उत्तरकाशी जिले में 3, चमोली 3, रुद्रप्रयाग 2, टिहरी 6, देहरादून 18, हरिद्वार 19, पौङी गढ़वाल 6, पिथौरागढ़ 4, बागेश्वर 2, अल्मोड़ा 6, चम्पावत 2, नैनीताल 12 और ऊधमसिंह नगर जिले में 17 सखी पोलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं।

पोलिंग बूथ में भवन की साफ़ सफाई का ख़ास ध्यान

चुनाव आयोग द्वारा इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि आदर्श पोलिंग बूथ में भवन अच्छी दशा में, सभी दीवारों में अच्छे से पुताई की गयी हो साथ ही निर्वाचन सम्बन्धी संदेश के रूप में वॉल पेंटिंग की गई हो।  इस बात मतदाता कर्मियों व पोलिंग एजेंट्स के लिए भी फर्नीचर की व्यवस्था की गई है।

रेड कारपेट और पुष्प से होगा मतदाताओं का स्वागत

पोलिंग बूथ को धुंडने में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसका भी ख़ास ध्यान रखा गया है जिसके लिए पोलिंग बूथ के बाहर डिस्प्ले बोर्ड लगाए हैं,  बोर्ड के उपर पोलिंग स्टेशन का नाम, निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन कार्यालय उत्तराखण्ड का LOGO  ‘उत्तराखण्ड चुनाव कौथिग -2022’  मतदाता शपथ एवं कहाँ से अंदर और बाहर जाना है इस बारे में भी साफ़ तौर पर लिखा गया है। महिला व पुरूष के लिये अलग-अलग शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था, रैम्प और दिव्यांगजनों के लिये व्हील चेयर का भी प्रबंधन किया गया है। ख़ास बात ये है की मतदाताओं का स्वागत रेड कार्पेट और पुष्प से किया जाएगा।

            सभी मतदान केंद्रों में नेत्रहीन/दुर्बल/बुजुर्ग एवं गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मतदान के लिये प्राथमिकता दी जायेगी।  पंक्ति प्रबंधन में सुधार के अंतर्गत पंक्तियों के लिये रस्सियों का प्रयोग होगा। पंक्तियों में खड़े वोटर्स के लिये स्वयं सेवक, टोकन वितरण सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है।

News
More stories
नागिन 6: फैंस को पसन्द आई नई नागिन, तेजस्वी प्रकाश ने लूटी वाहवाही