Uttarakhand : मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में गंगा में लगाई डुबकी

09 Feb, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार: सर्द मौसम के बीच, देश भर से हजारों श्रद्धालु शुक्रवार को मौनी अमावस्या के उत्सव के अवसर पर उत्तराखंड के हरिद्वार में पवित्र नदी गंगा में डुबकी लगाने के लिए उमड़ पड़े।
हरिद्वार और प्रयागराज में गंगा घाटों पर लोगों को आस्था की डुबकी लगाते देखा गया।
माघ महीने में मौनी अमावस्या के अवसर पर, बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा के शुद्ध जल में डुबकी लगाने के लिए पवित्र शहर हरिद्वार में एकत्र हुए हैं। सर्द मौसम के बावजूद, अटूट आस्था उपासकों को पुण्य और मोक्ष की तलाश में डुबकी लगाने के लिए प्रेरित करती है।
मौनी अमावस्या से पहले दूर-दूर से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे, इस विश्वास से प्रेरित होकर कि इस दिन मौन रहने, पवित्र गंगा में स्नान करने और दान करने से परेशानियां दूर हो सकती हैं और इच्छाएं पूरी हो सकती हैं, जिससे पुण्य मोक्ष की प्राप्ति होती है।
एक श्रद्धालु नागेंद्र सिंह ने गंगा में पवित्र डुबकी लगाने के बाद मन की शांति पाकर गहरी खुशी व्यक्त की।
“स्नान के बाद मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ और इससे मेरे मन को बहुत शांति मिली। पानी काफी ठंडा है, लेकिन स्नान के बाद जो शांति मिलती है वह अद्भुत है। यह मां गंगा के प्रति गहरा प्रेम है जो मुझे छह महीने बाद यहां खींच लाया है।” गंगा में पवित्र स्नान के बाद मन और आत्मा दोनों शुद्ध महसूस करते हैं। मैंने मां गंगा से मन की शांति और करियर में वृद्धि की कामना की है।”
प्रतिष्ठित हर की पौरी एक जीवंत दृश्य का गवाह बनती है, जिसमें लोग उत्साहपूर्वक गंगा स्नान में भाग लेते हैं, इस विश्वास को स्वीकार करते हुए कि इस तरह के कार्य उनके परिवारों में खुशी और समृद्धि लाते हैं।
इसके अतिरिक्त, हिंदू मान्यता के अनुसार, माना जाता है कि यह अनुष्ठान पूर्वजों की आत्माओं को संतुष्ट करता है, आध्यात्मिक तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है और प्रतिभागियों को सद्गुण प्रदान करता है।
एक अन्य श्रद्धालु ने मौनी अमावस्या के अवसर पर हरिद्वार में की गई सुव्यवस्थित व्यवस्था की सराहना की।
“आज मौनी अमावस्या है, और हरिद्वार में अच्छी व्यवस्थाएं हैं। सबसे पहले, मैं हरिद्वार में स्वच्छता प्रयासों और भक्तों के लिए अच्छी सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर्पित कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे आशा है कि मां गंगा सभी की इच्छाओं और इच्छाओं को पूरा करेंगी जो लोग यहां पवित्र स्नान के लिए आये हैं।”
ठंडे मौसम के बावजूद, एक भक्त सोनू शर्मा ने बताया कि पवित्र नदी गंगा में डुबकी लगाने के बाद उनका शरीर कैसे ऊर्जावान महसूस करता है।
“मैंने मां गंगा से पूरे देश में शांति की कामना की। स्नान करना एक अद्भुत अनुभव था। ठंड होने के बावजूद, जैसे ही मैंने मां गंगा में डुबकी लगाई, मेरे शरीर को ऊर्जा महसूस हुई।”

News
More stories
हल्द्वानी हमले के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई