Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

उत्तर प्रदेश: CMO का ट्विटर हैंडल हैक, केस दर्ज

11 Apr, 2022
Employee
Share on :

40.53 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स वाले इस अकाउंट को सुबह 1:10 बजे रिकवर कर लीया गया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय का आधिकारिक ट्विटर हैंडल शनिवार को हैक कर लिया गया। उन्होंने कहा कि हैकर्स ने अकाउंट से 400-500 ट्वीट भेजे। जी हाँ, अधिकारी ने कहा कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

इस संबंध में लखनऊ के साइबर क्राइम थाने में मामला दर्ज किया गया था। कथित हैक शनिवार सुबह करीब 12.30 बजे हुआ और अधिकारी अभी भी हैक की अवधि का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

दरअसल, शनिवार की सुबह यूपी सरकार के हैंडल ने हिंदी में ट्वीट किया कि असामाजिक तत्वों ने अकाउंट हैक कर लिया है और इसके तुरंत बाद इसे रिकवर कर लिया गया। हैंडल के एक ट्वीट में कहा गया है कि साइबर विशेषज्ञ इस मामले को देख रहे हैं और ‘सख्त कार्रवाई’ की जाएगी.

 

बता दें, रात में लगभग 29 मिनट तक अकाउंट हैक किया गया था। हैकर्स ने लगभग 400-500 ट्वीट पोस्ट किए और अप्राकृतिक गतिविधि के आधार पर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया। गोरखपुर में मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संबंधित एजेंसियां मामले की जांच कर रही हैं।

हैकर्स ने प्रोफाइल पिक्चर को कार्टून से बदल दिया था और कई ट्वीट पोस्ट किए थे। अकाउंट के 40.53 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। 300 से अधिक ट्वीट स्पैम के रूप में पोस्ट किए गए थे और पिछले पुराने ट्वीट भी हैकर द्वारा हटा दिए गए थे। लखनऊ में पुलिस अधीक्षक, साइबर अपराध, त्रिवेणी सिंह ने कहा कि अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इसे भी पढ़ें - Ghaziabad: नगर-निगम ने किया नोटिस जारी, अब नवरात्रों के नौ दिन तक रहेगी “मीट की दुकानें” बंद

गोरखपुर में मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संबंधित एजेंसियां ​​मामले की जांच कर रही हैं। इस मामले पर टिप्पणी करते हुए एक ट्विटर अधिकारी ने कहा, "हमारे पास इस समय इससे ज्यादा जानकारी नही है, अगर कुछ पता चलता है तो हम आपको बताएंगे।"

मालूम हो, ट्विटर हैंडल @CMOfficeUP के 40 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। आधी रात के करीब हैंडल को हैक कर लिया गया था। 40.53 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स वाले इस अकाउंट को सुबह 1:10 बजे रिकवर कर लीया गया। वहीं, अकाउंट के रिकवर होते ही हैकर द्वारा किये गये सारे ट्वीट्स को क्लियर किया जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट भी हैक कर लिया गया था। हैकर्स ने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट पोस्ट करते हुए दावा किया कि भारत ने आधिकारिक तौर पर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाया था। हैकर्स ने पीएम के हैंडल पर यह भी लिखा कि सरकार आधिकारिक तौर पर देश के सभी निवासियों को 500 बीटीसी बांट रही है।

News
More stories
गृह मंत्रालय ने हाफिज सईद के बेटे को आतंकवादी घोषित किया