Uttar Pradesh : प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में इको-फ्रेंडली गोल्फ कार सेवा शुरू हो गई

03 Jan, 2024
Head office
Share on :

अयोध्या: 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में पर्यावरण अनुकूल गोल्फ कार सेवा शुरू की गई है.
यह सेवा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या को शून्य-कार्बन उत्सर्जन ई-वाहन परिवहन सुविधा से सुसज्जित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।
अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने इस दिशा में विस्तृत कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है.
इसके पहले चरण में अयोध्या में चार यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले 15 ईवी प्लस चार पहिया ई-वाहन शुरू किए गए हैं। इस प्रक्रिया के तहत ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारत में निर्मित ईवी कारों को प्राथमिकता दी जा रही है।

इसके अलावा, पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम के बाद से अयोध्या में एक ई-कार्ट सेवा चालू है।
प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस सेवा में 6 यात्रियों के बैठने की क्षमता है और यह मुख्य रूप से बुजुर्ग भक्तों को हनुमानगढ़ी और श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर और अन्य तीर्थ स्थलों की यात्रा करने में मदद करती है।
सरकार की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, लखनऊ और अयोध्या के बीच ई-वाहन परिवहन सेवा का संचालन भी शुरू हो गया है. इसमें लिखा है, “यह सेवा वर्तमान में एडीए द्वारा एक निजी साझेदारी के माध्यम से संचालित की जा रही है।”

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा) कार्यक्रम की सुंदरता को बढ़ाने के लिए, मकर संक्रांति (15 जनवरी) से 22 जनवरी के बीच अयोध्या में कलाकारों और पर्यटकों सहित बड़े पैमाने पर वीवीआईपी आंदोलन प्रस्तावित है।
इसे देखते हुए, शून्य कार्बन उत्सर्जन परिवहन को प्राथमिकता देते हुए 200 ई-वाहनों के बेड़े को तैनात करने की योजना को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, ”प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।
इसी क्रम में पैशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड एडीए की निजी साझेदारी के माध्यम से ईवी परिवहन प्रक्रिया के तहत ‘माई ईवी प्लस’ नाम से कैब सेवा प्रदान कर रही है।
कंपनी के निदेशक प्रशांत गर्ग ने बताया कि यह सेवा छह जनवरी से अयोध्या हवाई अड्डे पर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

गर्ग ने आगे उल्लेख किया कि यह एक पिक-एंड-ड्रॉप सुविधा-आधारित सेवा है जो Google स्थान और Google मानचित्र पहुंच के माध्यम से यात्रा को सुचारू और सुरक्षित बनाने पर केंद्रित है।
यह सेवा लखनऊ और अयोध्या के बीच भी शुरू की गई है और यात्रियों को एक तरफ की यात्रा के लिए 3000 रुपये का शुल्क देना होगा।
इसी तरह, अयोध्या में यात्रियों को 0 से 10 किमी की यात्रा के लिए 250 रुपये, 0 से 15 किमी की यात्रा के लिए 399 रुपये, 0 से 20 किमी की यात्रा के लिए 499 रुपये, 799 रुपये का भुगतान करना होगा। 20 से 30 किमी और 30 से 40 किमी की यात्रा के लिए 999 रुपये, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

News
More stories
पंजाब में घने कोहरे का अलर्ट