Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

यूपी विधान परिषद चुनाव 2022: विधान परिषद चुनाव में स्थानीय निकाय कोटे की 36 सीट और विधायक कोटे की 15 सीटों पर कब होंगे चुनाव ?

19 Mar, 2022
Employee
Share on :

100 सदस्यीय विधान परिषद में भारतीय जनता पार्टी के 35 सदस्य, समाजवादी पार्टी के 17 और बहुजन समाज पार्टी के 4 सदस्य हैं. यूपी विधान परिषद में अपना दल, कांग्रेस और निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं.

नईदिल्ली: 10 मार्च को ख़त्म हुए यूपी विधानसभा चुनाव के बाद यूपी में विधान परिषद चुनाव को लेकर घमासान छिड़ गया है अब देखते हैं कि किसको कितनी सीट पार जीत मिल सकती है. स्थानीय निकाय कोटे की 36 सीटों पर 6 अप्रैल को चुनाव होंगे और वही विधायक कोटे की 15 सीटों पर 6 जुलाई को चुनाव होंगे. बीजेपी और सपा के बीच में टक्कर बहुत करीब है अब देखना है कि इन करीबी लड़ाई में किसको जीत मिल सकती है. लेकिन इन दोनों की लड़ाई के मुकाबले कांग्रेस एमएलसी चुनाव की लड़ाई में कही भी टिकती नजर नहीं आ रही है. 6 जुलाई के पहले विधायक कोटे की 15 सीटों पर भी चुनाव होना है. और इसके बाद परिषद में कांग्रेस शून्य पर पहुंच जाएगी. बसपा के पास विधानसभा की तरह विधान परिषद में एक ही सदस्य रह जाएगा.

यूपी विधानसभा के विधान परिषद के चुनाव में टकराव

और यह भी पढ़ें- अमित शाह से मिलने की अटकलों पर सुभासपा सुप्रीमो राजभर ने क्या कहा ?

विधान परिषद् चुनाव की लड़ाई में 9 अप्रैल को होने वाले राज्य विधान परिषद की 36 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव में बीजेपी की नजर बहुमत हासिल करने की होगी. बताया जा रहा है कि यूपी की राजधानी लखनऊ में सोमवार को बीजेपी कोर कमेटी की हुई बैठक में पार्टी ने विधान परिषद उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं.और दूसरी तरफ सबसे बड़े विपक्ष के रूप में भूमिका निभा रही सपा पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.अभी बीजेपी ने 30 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की ओर वही सपा ने 18 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.

गृहमंत्री अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बीजेपी ने विधान परिषद के चुनाव में 30 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी जो इस प्रकार है मुरादाबाद-बिजनौर स्थानीय प्राधिकरण से सत्यपाल सैनी, रामपुर-बरेली स्थानीय प्राधिकरण से कुंवर महाराज सिंह, बदायूं स्थानीय प्राधिकरण से वागीश पाठक, पीलीभीत-शाहजहांपुर स्थानीय प्राधिकरण से डॉ. सुधीप गुप्ता हरदोई स्थानीय प्राधिकरण से डॉ. अशोक अग्रवाल, खीरी स्थानीय प्राधिकरण से अनूप गुप्ता, सीतापुर स्थानीय प्राधिकरण से पवन सिंह चौहा बीजेपी के प्रत्याशी हैं. इसके अलावा लखनऊ-उन्नाव स्थानीय प्राधिकरण से रामचंद्र प्रधान, रायबरेली स्थानीय प्राधिकरण से दिनेश प्रताप सिंह, प्रतापगढ़ स्थानीय प्राधिकरण से हरिप्रताप सिंह, बाराबंकी स्थानीय प्रधाकिरण से अंगद कुमार सिंह, बहराइच स्थानीय प्राधिकरण से डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, गोंडा स्थानीय प्राधिकरण अवधेश सिंह मंजू, फैजाबाद स्थानीय प्राधिकरण हरिओम पाण्डेय, गोरखपुर-महाराजगंज स्थानीय प्राधिकरण से सीपी चंद जेपी को प्रत्याशी बनाया है.

एएनआई ने ट्विट कर एमएलसी चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

यूपी के विधान परिषद में वर्तमान स्थिति यह है कि यूपी की 100 सदस्यीय विधान परिषद में भारतीय जनता पार्टी के 35 सदस्य, समाजवादी पार्टी के 17 और बहुजन समाज पार्टी के 4 सदस्य हैं. यूपी विधान परिषद में अपना दल, कांग्रेस और निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं. फिलहाल तो 37 सीटें खाली हैं. जिस पर अभी चुनाव होना बाकि है.

News
More stories
अमित शाह से मिलने की अटकलों पर सुभासपा सुप्रीमो राजभर ने क्या कहा ?