UP : आर्मी मेडिकल कोर सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ की पहली महिला कमांडेंट बनी कविता सहाय

02 Feb, 2024
Head office
Share on :

लखनऊ: लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय को आर्मी मेडिकल कोर सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ की पहली महिला कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है।

लखनऊ: लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय को आर्मी मेडिकल कोर सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ की पहली महिला कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है।

सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक प्राप्तकर्ता, लेफ्टिनेंट जनरल सहाय वर्तमान में महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (डीजीएएफएमएस), दिल्ली के कार्यालय में अतिरिक्त डीजीएएफएमएस (एचआर) के रूप में तैनात थे।

सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज, पुणे की पूर्व छात्रा, उन्हें 1986 में एएमसी में कमीशन दिया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल सहाय ने एएफएमसी से एमडी (पैथोलॉजी) और डीएनबी (पैथोलॉजी) किया। जनरल ऑफिसर ने एम्स दिल्ली से ऑनिकोपैथोलॉजी में फ़ेलोशिप भी की है और यूके के FAIMER-Keele विश्वविद्यालय से स्वास्थ्य व्यावसायिक शिक्षा में डिप्लोमा प्राप्त किया है।

अपने 37 साल लंबे करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल सहाय ने विभिन्न महत्वपूर्ण प्रशासनिक और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है, जैसे बेस हॉस्पिटल, दिल्ली में एचओडी और प्रोफेसर, लैब मेडिसिन; एएफएमसी में पैथोलॉजी विभाग में प्रोफेसर; एचओडी और प्रोफेसर, लैब मेडिसिन, आर्मी हॉस्पिटल (अनुसंधान और रेफरल) दिल्ली।

सहाय ने 100 से अधिक शोध पत्र लिखे हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। उन्हें अपनी सराहनीय सेवाओं के लिए 2008 और 2012 में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ प्रशस्ति भी मिली।

जनरल ऑफिसर का विवाह मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) राजेश सहाय से हुआ है।

News
More stories
भूपतवाला स्थित हिफान ऑर्गेनिक प्रोडक्ट जैविक उत्पाद का शुभारंभ,मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे देवी जी महाराज ने किया उद्घाटन
%d bloggers like this: