Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

UP Govt News: यूपी के मेडिकल कॉलेजों समेत इन रिक्त 52 हजार पदों पर जल्द होगी बंपर भर्ती, योगी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

31 Aug, 2022
Employee
Share on :
UP CM yogi adityanath

उत्तर प्रदेश सरकार: उप ने नौजवानों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने आई है, आपको बता दें UP के मेडिकल कॉलेजों और सुपर स्‍पेशियलिटी अस्‍पतालों में 52 हजार पदों पर बंपर भर्ती होगी, इसके साथ ही 10 हजार नए पद भी सृजित करेगी। योगी कैबिनेट ने मंगलवार को इसे मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली: यूपी सरकार ने बीते दिन यानी मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग में युवाओं के रोज़गार को लेकर अहम फैसला लिया है, जहाँ उत्तर प्रदेश के राजकीय मेडिकल कालेजों व सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में जल्द ही 52 हजार पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें से 10 हजार नए शैक्षणिक और गैरशैक्षणिक पद सृजित करेगी। इसे कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है। वर्ष 2021 में 45127 पदों पर भर्ती की मंजूरी दी जा चुकी है साथ ही दो हजार डॉक्टरों की भी भर्तियां होनी हैं। इस तरह कुल 57127 पदों पर भर्तियां होंगी, जिनमें से पांच हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार

प्रदेश सरकार जल्द ही शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों और सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में विभिन्न श्रेणी के पदों पर भर्ती होनी है। इसमें 15 हजार पदों पर नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ भी शामिल है। इसके तहत अस्पतालों में बेडों की संख्या व मेडिकल कालेजों में सीटों की संख्या के आधार पर पदों का निर्धारण एक तय फार्मूले से होगा।

UP मेडिकल कॉलेज छात्र

साथ ही प्रदेश में नए बन रहे मेडिकल कालेजों के अलावा चिकित्सा विश्वविद्यालयों व सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में लखनऊ के पीजीआई, लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, केजीएमयू, कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान व अस्पताल व यूपी आयुर्विज्ञान संस्थान सैफई तथा नोएडा के बाल चिकित्सा व स्नातकोत्तर शैक्षणिक संस्थान नोएडा में स्नातक, परास्नातक पाठयक्रमों के मद्देनजर एमसीआई मानकों के तहत पद सृजित होंगे। इसका अनुमोदन मुख्यमंत्री करेंगे। मंगलवार को सरकार ने 10 हजार भर्तियों की मंजूरी दी है। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

पीजीआई कर्मियों को एम्स की तरह भत्ता पीजीआई लखनऊ के कर्मचारियों को एम्स दिल्ली के कार्मिकों की तरह भत्ता मिलेगा। रोगी देखभाल भत्ता विभिन्न श्रेणियों में 4100 से 5500 रुपये प्रति माह मिलेगा।

परिवहन विभाग में भी 500 सिपाहियों की होगी भर्ती

परिवहन विभाग उप्र

परिवहन विभाग में प्रवर्तन दल के सिपाहियों के 500 पदों पर भर्ती कराई जाएगी। यह भर्ती विभागीय न होकर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के जरिए होगी। कैबिनेट ने परिवहन विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बैठक के बाद परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह ने बताया अब परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल के सिपाही समूह घ नहीं बल्कि समूह ग के तहत भर्ती होंगे।

वाहनों की फिटनेस जांच में मिलेगा 1500 लोगो को रोजगार

cm योगी कैबिनेट

प्रदेश में वाहनों की फिटनेस जांच के लिए अब हर जिले में स्वचालित परीक्षण स्टेशन बनेंगे। इससे वाहनों का परीक्षण तेजी से हो सकेगा पूरी तरह फिट वाहन चलने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। यह परियोजना पीपीपी माडल पर चलेगी। स्टेशन स्थापित करने में 500 करोड़ का निजी निवेश होगा, इसके जरिए 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। परिवहन विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। पहले चरण में लखनऊ, कानपुर व आगरा को छोड़कर बाकी जिलों में एक एक स्टेशन पीपीपी माडल पर बनेगा।

Edited By – Deshhit News

News
More stories
krk arrested: क्या केआरके की गिरफ़्तारी के पीछे है करण जौहर का हाथ या उन्हें डर है की 300 करोड़ में बनी फिल्म ब्रह्मास्त्र भी ना हो जाये बर्बाद ? पढ़ें रिपोर्ट