UP Election : समजवादी पार्टी ने बीजेपी और इलेक्शन कमीशन पर धांधली और EVM मशीन से छेड़छाड़ का लगाया आरोप

09 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :
samajwadi party karyakarta

दरअसल समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बनारस में ईवीएम से भरी एक गाड़ी को पकड़ लिया, जिसके बाद पिकअप वैन को सपा के कार्यकर्ताओं ने घेर लिया है और गाड़ी की जांच की गयी तो पता चला की गाड़ी में EVM मशीन है जिसके बाद समाजवादी ने मौजूदा सरकार और इलेक्शन कमीशन पर पर धांधली और मशीन से छेड़छाड़ का आरोप लगाया

समजवादी पार्टी सुप्रीमों अखिलेश यादव

नई दिल्ली: उत्तरप्रदेश समेत देश के 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अब केवल 24 घंटों का ही समय बचा है। इस बीच EVM मशीन को लेकर उत्तरप्रदेश में बवाल मच गया क्योंकि मंगलवार को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने वाराणसी दक्षिण सीट के काउंटिंग सेंटर के बाहर एक गाड़ी को रोक लिया, जिसमें ईवीएम ले जाई जा रही थी। फिर क्या था समजवादी पार्टी ने बीजेपी और इलेक्शन कमीशन पर धांधली और मशीन से छेड़छाड़ का आरोप लगाना शुरू कर दिया। जिसके बाद समाजवादी पार्टी के कार्यकता काउंटिंग सेंटर के बाहर निगरानी रखने के लिए मुस्तेदी से बैठ चुके है।

सपा कार्यकर्ताओं नें चुनाव आयोग पर लगाए कई गंभीर आरोप

अखिलेश यादव ने एक प्रेस कांफ्रेस की उन्होंने आरोप लगाया है कि सुरक्षाबलों के बिना ईवीएम मशीनों को ले जाया जा रहा है और प्रत्याशियों को बिना जानकारी दिए मशीनों को एक जगह से दूसरी जगह ले जा रहा है। अखिलेश ने चुनाव आयोग पर भी कई गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा है कि आयोग के अधिकारियों पर उन्हें भरोसा नहीं है। इसके कुछ देर बाद ही कई अन्य जिलों से EVM और बैलेट पत्र पकड़े जाने की खबरें आईं। बरेली में कचरे के बॉक्स में बैलेट पत्र की खबर के बाद काफी बवाल मचा।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में पड़े ओले, जयपुर के मौसम विभाग ने किया अलर्ट, अभी तीन-चार दिनों तक और पड़ सकती तेज़ बारिश

लेकिन चुनाव आयोग ने अखिलेश यादव के इस आरोप को गलत बताते हुए कहा कि इन गाड़ियों में आप सभी को जितनी भी evm मशीन मिली है वो चुनाव में इस्तेमाल नहीं हुई थी। उन evm मशीन को ट्रेनिंग के लिए ले जाया जा रहा था। इसके आलव जो evm मशीन चुनाव में इस्तेमाल हुई थी। उन सभी मशीनों को Crpf की कड़ी निगरानी में स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर रखा गया है और उन सभी कमरों में cctv कैमरा लगा हुआ है। जिसे सभी राजनीतिक दलों के लोग देख रहे हैं।”

EVM मशीन से छेड़छाड़ का लगाया आरोप

दरअसल सोमवार को विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान के बाद कई सभी न्यूज़ चैनल समेत पोल एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी करने शुरू कर दिए थे। जिसमे ऐसा देखा गया की उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बना रही है ऐसे मैं सूबे की सरकार के मौजूद नेताओं ने ये केहना शुरू कर दिया आखिलेश एग्जिट पोल के नतीजों से बौखलायें हुए इसलिए अब मनगढ़ंत आरोप लगा रहे है।

आपको बता दे कि उत्तरप्रदेश के डिप्टी cm केशव प्रसाद मौर्या ने अखिलेश यादव के इस आरोप का ट्वीट कर जवाब दिया जिसमे उन्होंने लिखा की “श्री अखिलेश यादव जी हार सुनिश्चित देख माहौल ख़राब करने की कोशिश बंद करें,चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए अराजकता फैलाने वालों के विरूद्ध आवश्यक वैधानिक कार्रवाई करें, शांतिपूर्वक मतदान होने के बाद शांतिपूर्ण मतगणना की पक्षधर है भाजपा!”

केशव प्रसाद मौर्य

वहीँ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा “जब जनता ने कर दिया दफ़ा, तो अब ईवीएम हो गई बेवफ़ा। अखिलेश यादव 10 मार्च तक का भी इंतज़ार नहीं कर पाए, आज से ही ईवीएम की बेवफ़ाई का करुण क्रंदन शुरू कर दिया… कुछ नया सोचिए।“
केंद्रीय मंत्री Mukhtar Abbas Naqvi नें EVM के छेड़छाड़ पर विपक्षयों को कहा – विलाप मंडली का हार से पहले हाहाकार शुरू हो गया है। कभी इन्होंने चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए, कभी अधिकारियों पर सवाल खड़े किए। उनको कभी इस बात का अहसास ही नहीं हुआ कि जनता उनके साथ क्या करने वाली है ।

News
More stories
Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में पड़े ओले, जयपुर के मौसम विभाग ने किया अलर्ट, अभी तीन-चार दिनों तक और पड़ सकती तेज़ बारिश