UP Election 2022: यूपी के आखिरी सातवें रण में पीएम मोदी का काशी मॉडल कितना असरदार ?

06 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

उत्तरप्रदेश में विधानसभा का चुनावी संग्राम अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुँच चुका है जहाँ अब 7 मार्च को 54 सीटों पर आखरी चरण के मतदान होने वाले है। काशी से लेकर सोनभद्र तक महादेव के सहारे ये तय होगा की उत्तरप्रदेश की बीजेपी सरकार एक बार फिर से लखनऊ की चढ़ाई करेगी या नहीं ? ये हम यू ही नहीं कह रहे इसका जवाब है बीजेपी का काशी मॉडल ।

pm Narendra Modi In Varanasi

नई दिल्ली: दरअसल भाजपा के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतिम चरण के मतदान से पहले प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी जिसमे बीजेपी ने काशी को प्रचार का केंद्र बनाया। बता दे की प्रधानमंत्री मोदी और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक साथ मैदान में उतरे और आखिरी 54 सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए PM मोदी ने 54 घंटे काशी और वाराणसी में गुजारे। अगर बात करें पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनावों की तो 2014 से 2019 तक उत्तरप्रदेश में बीजेपी की जीत का साहारा प्रधानमंत्री मोदी के ही सिर बंधा था। और इस बार बीजेपी ने PM मोदी को मैदान में उतार कर उत्तरप्रदेश भाजपा अपनी जीत के लिए मास्टर स्ट्रोक खेल चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में

2022 के विधानसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश 300 पार के नारे को वजूद में लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले छह चरणों में अब तक लगभग हर इलाकें में दमदार चुनावी रैलीयां कर चुके है। जिसके बाद अंतिम चरण के लिए बीजेपी का काफिला मोदी और योगी की जोड़ी के साथ वाराणसी, काशी, गाजीपुर, सोनभद्र, चंदौली और जौनपुर पहुँचा। पीएम मोदी अंतिम चरण में शामिल जिलों में से चार जनपदों में चुनावी रैलियां कर चुके हैं। अंतिम चरण मे भाजपा चाहती है कि काशी के विकास मॉडल और दिव्य काशी-भव्य काशी का जलवा देश-दुनिया तक पहुंचाकर पूर्वांचल की लड़ाई को अपने पाले में कर लिया जाए। PM मोदी हर सभा में मुफ्त राशन की डबल डोज़ का जिक्र जोरो शोरो से भी कर रहे है। दूसरी ओर सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के साहारे हिन्दुत्व के एजेंडे को भी धार दी जा रही है। इस मुहिम में भाजपा ही नहीं आरएसएस भी सक्रियता से मोर्चा संभाले है।

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में अलग अंदाज में दिखे

पीएम मोदी नें वाराणसी में चाय की चुस्कियों के बीच आम लोगों से बातचीत की। इस बात से आप सब भी वाकिफ़ होंगे की प्रधानमंत्री मोदी का चाय से एक गेहरा नाता है जिसका हालिया उदहारण हमें वारणसी में भी देखने को मिला क्योंकि शाम के वक्त प्रधानमंत्री काशी के मशहूर पप्पू चाय वाले की दुकान पर चाय पीने पहुँच गए जिसे देख वहां मौजूद सभी लोग एक दम से हैरान हो गए। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन भी किया. काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के दौरान प्रधानमंत्री भक्तों और समर्थकों के साथ ‘डमरू’ बजाने में भी शामिल हुए।

पीएम मोदी नें वाराणसी में चाय की भरी चुस्कियां

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री ने अंतिम चरण के प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी। इस दौरान काशी में प्रधान मंत्री ने तीन किलोमीटर का लंबा रोड शो किया जहाँ हमे लाखों की भीड़ देखने को मिली जिन्होंने पम मोदी के काफिले पर फूलों की बारिश कर दी और ‘जय श्री राम’ और ‘हर हर महादेव’ के जयकारे PM मोदी का स्वागत किया।

अब देखना ये होगा की PM मोदी का काशी मॉडल और सभी चुनावी रैलीयां 54 सीटों में कितनी सीट बीजेपी की झोली में डालती है।

News
More stories
अमूल के बाद मदर डेयरी ने दिया आम आदमी एक और बड़ा झटका !
%d bloggers like this: