नि:शुल्क कैंसर शिविर में हजारों रोगियों को मिलेगी उपचार सुविधा – उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल

16 Feb, 2024
Head office
Share on :

उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि नि:शुल्क कैंसर शिविर से हजारों रोगियों को जाँच और उपचार की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि रीवा में 24 और 25 फरवरी को विशाल नि:शुल्क कैंसर जाँच एवं उपचार शिविर लगाया जा रहा है। इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के सहयोग से आयोजित इस शिविर में मुख कैंसर तथा स्तन कैंसर रोगियों की जाँच एवं नि:शुल्क उपचार किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने रीवा कलेक्ट्रेट सभागार में शिविर की तैयारियों की समीक्षा की और दिशा निर्देश दिये।

उल्लेखनीय है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से लेकर जिला अस्पताल स्तर तक 19 फरवरी तक शिविर लगाए जा रहे हैं। अब तक रीवा संभाग में 57 हजार से अधिक लोगों की जाँच की गई है। इनमें से 2 हजार से अधिक कैंसर रोगियों को चिन्हित किया गया है। इंदौर कैंसर फाउण्डेशन की टीम को सहयोग देने के लिए संजय गांधी हास्पिटल, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, जिला चिकित्सालय तथा मेडिकल कालेज की टीम तैनात रहेगी।

कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पहचान पूर्ण उपचार में अहम

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पहचान हो जाने पर इसका पूरी तरह से उपचार संभव है। समय पर उपचार न होने पर कैंसर की समस्या जटिल और कष्टप्रद हो जाती है। शिविर के माध्यम से रोगियों की जाँच कर हजारों लोगों में प्रारंभिक स्तर पर समस्या का चिन्हांकन कर समय से निदानात्मक कार्यवाही की जा सकती है। रीवा के सेवाभाव से कार्य करने वाले सक्रिय सामाजिक संगठन और संस्थाएं भी शिविर की सफलता के लिये सराहनीय योगदान दे रहे हैं। हम सब मिलकर यह प्रयास करें कि कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पहचान हो जाए।

रीवा में लगेगा विशाल स्वास्थ्य शिविर

एक लाख व्यक्ति होंगे लाभान्वित

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से रीवा में विशाल स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा। इसमें एक लाख से अधिक व्यक्तियों की नि:शुल्क जाँच और उपचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रीवा को स्वस्थ और खुशहाल बनाएंगे।

कैंसर संकेत एप से प्रारंभिक लक्षणों की सरलता से की जा सकती है जाँच

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर रोगियों की पहचान के लिए लगाए जा रहे शिविरों में पहुंच कर आमजन अपनी जाँच कराएं। कैंसर रोग की पहचान के लिए कैंसर संकेत एप को अधिक से अधिक व्यक्ति डाउनलोड करें। ऐप में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देकर कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों की सरलता से जाँच की जा सकती है।

नगर निगम रीवा के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, नोडल अधिकारी सोनाली देव, डीन मेडिकल कालेज रीवा डॉ. मनोज इंदुलकर, विभिन्न सामाजिक संगठन, धार्मिक संगठन, एसोसिएशन, जन अभियान परिषद तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

News
More stories
चुनाव आयोग के फैसले से नाखुश शरद पवार ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा
%d bloggers like this: