इस साल होली पर बनाये यह मजेदार पकवान, घर-परिवार संग बनायें अद्भुत ‘Recipe’

13 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Holi ke Pakwan

होली रंगों का त्यौहार है और पूरे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्यौहार पर लोग गुझिया, मालपुआ, दही भल्ले जैसे ढेर सारे पकवान बनाते हैं. खासतौर से भारत में कोई भी उत्सव अच्छे खाने के बिना पूरा नहीं होता है. घर पर आने वाले मेहमानों से लेकर घर के बच्चों और बुजुर्गों तक सभी को होली पर टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स का बेसब्री से इंतजार रहता है.

होली पर बनाये मजेदार पकवान

नई दिल्ली: होली के इस खास मौके पर कई खास तरह के पकवान बनते हैं और दोस्‍त, करीबी सब मिल कर इनका लुत्‍फ उठाते हैं. ऐसे में घर पर बने इन व्यंजनों को चखने का अलग ही मजा है. यकीनन हर बार की तरह इस बार भी आप होली पर कुछ खास बनाने की योजना बना रहे होंगे और अबतक तो कई घरों में पकवानों की लिस्ट बनना शुरू भी हो गई होगी. अगर आप भी इस साल कुछ बेहतर विकल्‍प चुनना चाहते हैं जो आपकी होली का मजा दोगुना कर देंगे तो जुड़े रहिये इस विडियो के अंत तक. 

इसे भी पढ़ेंक्या नवजोत सिंह सिद्धू छिनने वाले हैं अर्चना पूरन सिंह की गद्दी

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं होली के उन व्यंजनों के बारे में जिन्हें आप पहले से बनाकर स्टोर कर सकते हैं. और जब हम रंगो के त्‍यौहार होली की बात करते हैं तो फिर कुछ पारंपरिक व्‍यंजनों का लुत्‍फ उठाना तो और भी जरूरी हो जाता है। तो आइए होली के मौके पर कुछ पारंपरिक व्‍यंजनों का लुत्‍फ उठाते हैं और हेल्दी मिठाइयों से घर आने वाले हर किसी का स्वागत करते हैं। 

होली पर बनाए जाने वाले पारंपरिक पकवान

1. गुझिया-

गुझिया

होली के शुभ अवसर पर क्लासिक होली मिठाई बहुत जरूरी है. स्वादिष्ट स्टफिंग और एक कुरकुरी बाहरी परत के साथ ये मिठाई आपको बचपन से आपकी होली की यादों की याद दिला देगी. गुझिया के बिना होली का त्योहार समझो अधूरा है. ऐसे में आप होली से पहले खोए की गुजिया बनाकर स्टोर कर सकते हैं. इसे न सिर्फ घर पर बच्चे और बड़े एंजॉय करेंगे बल्कि होली पर आने वाले मेहमानों के लिए भी ये एक बढ़िया और स्वादिष्ट नाश्ता हो सकता है. 

2. नमक पारे- 

नमक पारे

ये स्नैक होली गेट-टुगेदर पार्टी के लिए एकदम परफेक्ट है. इसे बनाना आसान है और बिना ज्यादा समय और मेहनत लगाए इसे घर पर तैयार किया जा सकता है. इस आसान चटपटे व्यंजन को बनाने के लिए आपको बस कुछ प्रमुख सामग्री जैसे मैदा, नमक, हींग, काली मिर्च, जीरा और घी चाहिए. अपने नमक पारे को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे पुदीने की चटनी में डिप के साथ परोस सकते हैं. 

3. बेसन के लड्डू- 

बेसन के लड्डू

होली का त्यौहार और बेसन के लड्डू ना बने ऐसा तो हो ही नहीं सकता. किसी भी त्यौहार पर अपना मुंह मीठा करने के लिए बेसन के लड्डू सबसे बढ़िया ऑप्शन हैं. सभी को बेसन के लड्डू बहुत पसंद होते हैं. देसी घी से बने ये  स्वादिष्ट बेसन के लड्डू आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और इसे लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं. तो इस होली घर पर बनाएं बेसन के लाजवाब स्वादिष्ट लड्डू और घरवालों के साथ साथ लड्डू से करें मेहमान नवाजी. 

4. बर्फी-

बर्फी

बर्फी सबसे ज्यादा खाई और पसंद की जाने वाली मिठाई है जिसे दूध, चीनी और मूंगफली या आटे से बनाया जाता है. आप चाहें तो खोए या फिर नारियल की बर्फी बना सकते हैं. इन्हें जमने तक पकाया जाता है और उसके बाद पीसेस में काट लिया जाता है. होली पर आप घर में बर्फी बनाकर इसे स्टोर करके रख सकते हैं. बर्फी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप उस पर ड्राई फ्रूट की गार्निशिंग कर सकते हैं.

 5. शक्कर पारे-

शक्कर पारे

जिस तरह कोई भी त्यौहार नमक पारे के बिना पूरा नहीं होता. ठीक उसी तरह शक्कर पारे का स्वाद भी त्यौहार  की खुशी में मिठास भरने का काम करता है. होली के मौके पर लगभग हर घर में शक्कर पारे बनाए जाते हैं. शक़्कर पारे खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं इन्हें बनाना उतना ही आसान होता है. खास बात ये है कि आप इसे लंबे समय तक बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं. शक्कर की चाशनी में डूबे हुए शक़्कर पारे होली के रंग में खुशियों के रंग घोल सकते हैं. 

6. रोस्टेड पोहा नमकीन

रोस्टेड पोहा नमकीन

होली के त्योहार पर लोग होली मिलन के लिए एक दूसरे के घर जाते हैं. ऐसे में रोस्टेड पोहा नमकीन आप अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं. इसमें पोहा, मूंगफली के दानों और सूखे नारियल को तेल में डाल कर भूना जाता है. यह स्‍वाद में लाजवाब होती है.

7. दही वड़ा

दही वड़ा

दही वड़ा अपने स्‍वाद के लिए हमेशा लोगों की पसंद रहा है. खासतौर पर इसे त्‍योहार पर बनाया जाता है. इस डिश को बनाने के लिए इसमें उड़द की दाल का पेस्ट से भजी बनाते हैं और फिर इसे दही में डाल देते हैं. कुछ लोग इस पर जीरा, लहसुन का छौंक भी लगाते है और फिर इसे चाट मसाला आदि डाल कर सर्व करते हैं.

8. दाल कचौरी

दाल कचौरी

दाल कचौरी अरहर की दाल, मसालों आदि से भर कर बनाई जाती है. यह खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट और खस्‍ता होती है. अगर आप कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो इस बार आलू की नहीं, दाल की खस्‍ता कचौरी बना सकते हैं.

News
More stories
यूक्रेन पर हुए हमले के बीच प्रधानमंत्री ने की हाई लेवल की मीटिंग