Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

यह शाकाहारी स्रोत अंडे और मांस से अधिक प्रोटीन प्रदान करता है

11 Apr, 2022
Employee
Share on :

जब आप प्रोटीन के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले अंडे और चिकन जैसे मांसाहार से संबंधित खाद्य पदार्थों का ध्यान आता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो फिर इस अति आवश्यक तत्व की पूर्ति कैसे की जाए?

नई दिल्ली: अगर आप भी शाकाहारी हैं और अपना प्रोटीन उपभोग को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं. मांसाहारी लोगों के पास अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई तरह के भोजन के विकल्प होते हैं। वे अंडे, मछली और मांस का सेवन कर सकते हैं, लेकिन शाकाहारी अभी भी प्रोटीन युक्त भोजन की तलाश में हैं लेकिन सोयाबीन प्रोटीन का एक ऐसा समृद्ध स्रोत है, जिसमे मांस और अंडे से भी जादा प्रोटीन होता है साथ ही ये शारीरिक विकास, त्वचा की समस्याओं और बालों की समस्याओं में सुधार के लिए प्रशासित किया जा सकता है.

सोयाबीन की पोषक संरचना:

सोयाबीन

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. सोयाबीन में 36.5 ग्राम प्रोटीन, 22 प्रतिशत तेल, 21 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 12 प्रतिशत नमी और 5 प्रतिशत राख होती है. दैनिक आहार में सोयाबीन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आप प्रतिदिन 100 ग्राम सोयाबीन खा सकते हैं। सोयाबीन के 100 ग्राम में, प्रोटीन की मात्रा लगभग 36.5 ग्राम होती है। सोयाबीन के रोजाना सेवन से प्रोटीन की कमी वाले लोगों को काफी लाभ मिलता है.

दूध-अंडे और सोयाबीन में पाई जाने वाली प्रोटीन की मात्रा:

सोयाबीन, अंडा और दूध के प्रोटीन पोषक तत्व

100 ग्राम अंडा में,13 ग्राम प्रोटीन होता है. जबकि 100 ग्राम दूध में 3.4 ग्राम प्रोटीन और 100 ग्राम मांस में 26 ग्राम प्रोटीन होता है. वही 100 ग्राम सोयाबीन में 36.5 ग्राम प्रोटीन होता है जो किसी भी अंडे, मांस या दूध से जादा प्रोटीन प्रदान करता है

सोयाबीन खाने के फायदे:

सोयाबीन चंक्स

1. प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के सेवन से मेटाबॉलिज्म सिस्टम स्वस्थ रहता है.

2. सोयाबीन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट कई तरह के कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं.

3. सोयाबीन में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करते हैं, साथ ही चेहरे के मुंहासे कम करते हैं.

4. सोयाबीन का सेवन मानसिक संतुलन को सुधार कर दिमाग को तेज करने का काम करता है.

5. हृदय रोगों में भी सोयाबीन बहुत फायदेमंद होता है, जिससे दिल का दौरा आने की संभावना कम हो जाती है.

News
More stories
JNU Controversy: रामनवमी में नॉनवेज को लेकर हुआ विवाद, छात्रों के दो गुटों में हुई हिंसक झड़प