उत्तर प्रदेश का यह एक्‍सप्रेसवे 9 जिलों से होकर गुजरेगा, गाजियाबाद से कानपुर की दूरी रह जाएगी बस इतनी

24 Jun, 2023
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन गया है। अब यूपी के दो औद्योगिक जिलों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे की योजना बनाई गई है। नए एक्‍सप्रेसवे के बनने से गाजियाबाद से कानपुर का सफर महज 3 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. 380 किलोमीटर यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों से होकर गुजरेगा और राज्य में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा.

नई दिल्ली. कानपुर व गाजियाबाद उत्तर प्रदेश के 2 प्रमुख औद्योगिक शहर हैं और इन दोनों शहरों को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए नए एक्‍सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा. इस प्रस्‍तावित गाजियाबाद-कानपुर एक्‍सप्रेसवे (Ghaziabad-Kanpur Expressway) की डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट (DPR) तैयार हो गई है, मंजूरी मिलते ही राज्य सरकार एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन का अधिग्रहण शुरू कर देगी.

यह एक्सप्रेसवे कई मायनों में गेम चेंजर साबित होगा, क्योंकि इस 380 किमी फोर लेन एक्सप्रेसवे के पूरा होने के बाद गाजियाबाद से कानपुर पहुंचने में केवल 3 घंटे (गाजियाबाद-कानपुर यात्रा समय) लगेंगे। इस एक्सप्रेसवे से यूपी के 9 जिलों को फायदा होगा. गाजियाबाद और बुलंदशहर जैसी जगहों से लखनऊ पहुंचने में भी कम समय लगेगा।
उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन गया है। केंद्र और राज्य सरकारें सड़क बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए काम कर रही हैं।
यह एक्सप्रेसवे नौ प्रमुख जिलों से होकर गुजरेगा. इसमें गाजियाबाद, हापुड, बुलन्दशहर, अलीगढ, कासगंज, फर्रूखाबाद, कनौज, उन्नाव और कानपुर शामिल होंगे। इस ग्रीनफील्ड कॉरिडोर की घोषणा पहली बार सितंबर 2019 में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा की गई थी और 5 जुलाई 2022 को केंद्र सरकार द्वारा इसे मंजूरी दी गई थी।

यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ कई शहरों के बीच आवाजाही को सुगम बनाएगा, बल्कि यूपी की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी अहम भूमिका निभाएगा। इस परियोजना को 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

नोएडा-गुरुग्राम को भी फायदा

गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे से यूपी के नौ जिलों-हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कनौज और उन्नाव के साथ-साथ दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम को फायदा होगा। इसके निर्माण से दिल्ली-एनसीआर की यूपी से कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी।

News
More stories
CM योगी ने किया 11 IPS अफसरों का तबादला, अयोध्या-गाजियाबाद समेत कई जिलों के कप्तान बदले गए