10 किलोमीटर तक बेटी का शव लेकर भागता रहा युवक,मौन रहा प्रशासन

26 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

छत्तीसगढ़ का एक ऐसा विडियो सामने आया है जिसने सबको चौका दिया. राज्य के सरगुजा जिले में अपनी सात वर्षीय बेटी के शव को कंधों पर उठाए एक व्यक्ति का यह वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया, जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने जांच के आदेश दिए है। अधिकारियों के अनुसार जिले के लखनपुर गांव स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार की सुबह बच्ची की मौत हो गई और शव वाहन के पहुंचने से पहले ही उसके पिता शव को ले गए.

अधिकारियों के मुताबिक अमदला गांव के मूल निवासी ईश्वर दास अपनी बीमार बेटी सुरेखा को तड़के लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए थे.

ग्रामीण चिकित्सा सहायक (आरएमए) स्वास्थ्य केंद्र में तैनात डॉ विनोद भार्गव ने कहा, “लड़की का ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम था, लगभग 60. उसके माता-पिता के अनुसार वह पिछले कुछ दिनों से तेज बुखार से पीड़ित थी। आवश्यक उपचार शुरू किया गया था, लेकिन उसकी हालत बिगड़ती गई और सुबह करीब साढ़े सात बजे उसकी मौत हो गई।”

उन्होंने कहा, “हमने परिवार के सदस्यों से कहा कि एक शव वाहन जल्द ही आ जाएगा। यह सुबह करीब 9:20 बजे आया, लेकिन तब तक वे शव लेकर निकल चुके थे।” वीडियो में शख्स को कंधे पर शव ले जाते हुए देखा जा सकता है। उन्होंने घर पहुंचने के लिए लगभग 10 किमी की दूरी पैदल तय की. वीडियो को सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए जाने के बाद, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव, जो जिले के मुख्यालय अंबिकापुर में थे, ने शुक्रवार को जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से मामले की जांच करने और आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।

इसे भी पढ़ें यूएस प्रीमियर शोज में RRR ने बनाया रिकॉर्ड, राम बनकर घूमते दिखें लोग।

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “मैंने वीडियो देखा। यह परेशान करने वाला था। मैंने सीएमएचओ से कहा है कि मामले की जांच करवाकर उचित कार्रवाई करें। मैंने उनसे कहा है कि जो वहां तैनात हैं, लेकिन अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें हटा दिया जाना चाहिए।“

बता दें, श्री सिंह देव राज्य विधानसभा में अंबिकापुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंत्री ने कहा, “ड्यूटी पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को परिवार को वाहन का इंतजार करने के लिए राजी करना चाहिए था। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए था ताकि ऐसी चीजें न हों।“

News
More stories
दूसरे कार्यकाल में CM योगी का आया पहला फैसला: मुफ्त राशन योजना का विस्तार