शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद में मिली ‘शिवलिंग’ के वैज्ञानिक सर्वे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अगली सुनवाई त‍क इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर लगाई रोक !

19 May, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित ‘शिवलिंग’ के वैज्ञानिक सर्वे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अगली सुनवाई त‍क इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। कार्बन डेटिंग कराने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को मंजूरी दे दी थी। हाई कोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कथित ‘शिवलिंग’ का ‘वैज्ञानिक सर्वेक्षण’ कराने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट के अनुसार, इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि शिवलिंग कितना पुराना है ? सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद मैनेजमेंट कमिटी की ओर से हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई है।

ये भी पढ़े: आर्यन खान ड्रग्स केस में शाहरुख खान और समीर वानखेड़े की वाट्सऐप चैट आई सामने, लिखा- प्लीज प्लीज, एक पिता होने के नाते मैं आपसे भीख मांगता हूं, उसे जेल में मत रखो !

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी में 'शिवलिंग' की कार्बन डेटिंग पर लगाई रोक, अगली  तारीख तक स्थगित रहेगा वैज्ञानिक सर्वे

बता दें, पिछले साल वाराणसी की निचली अदालत के आदेश पर हुए ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में वहां शिवलिंग जैसी रचना मिली थी। हिंदू पक्ष ने इसे काशी विश्वनाथ मंदिर का मूल शिवलिंग बताया था। वहीं, मुस्लिम पक्ष ने उसे फव्वारा कहा था। इसी बीच मस्जिद कमिटी ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सर्वे को चुनौती दी थी।

ज्ञानवापी केस में अगली सुनवाई तक नहीं होगी 'शिवलिंग' की कार्बन डेटिंग, SC  का फैसला – BHEL Daily News

तब सुप्रीम कोर्ट ने 17 मई 2022 को ज्ञानवापी मस्जिद मामले में कहा था कि जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है, उस जगह को सुरक्षित रखा जाए और डीएम इस जगह की सुरक्षा सुनिश्चित करें। इसके साथ ही कहा कि मस्जिद में नमाज के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग जाएंगे और उन्हें कोई नहीं रोकेगा। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी के सिविल जज के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। वाराणसी कोर्ट ने सितंबर 2022 में ज्ञानवापी परिसर में हिंदू महिलाओं की पूजा की अर्जी को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमिटी की अर्जी खारिज कर दी थी।

deshhit newsGyanvapi MosqueSupreme Court
News
More stories
आर्यन खान ड्रग्स केस में शाहरुख खान और समीर वानखेड़े की वाट्सऐप चैट आई सामने, लिखा- प्लीज प्लीज, एक पिता होने के नाते मैं आपसे भीख मांगता हूं, उसे जेल में मत रखो !
%d bloggers like this: