स्टेट साइबर सेल शिमला ने जारी की एडवाइजरी

06 Jan, 2024
Head office
Share on :

शिमला। सावधान, फोटो एडिटर एप्स से फोटो एडिट करना महंगा पड़ सकता है। साइबर ठग आपके फोन से फोटो एडिटर एप्स से डेटा चोरी कर सकते हैं। इसको लेकर साइबर सेल शिमला ने भी एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा गुगल ने भी अपने प्ले स्टोर से तीन मैलिसियस ऐप्स को हटा दिया है। इन एंड्राइड ऐप में मैजिक फोटो लैब फोटो एडिटर, ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईजी फोटो बैकग्राउंड एडिटर और पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021 शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये ऐप यूजर्स की पर्सनल जानकारी और पैसे की चोरी कर रहे थे। हालांकि ऐप अब प्ले स्टोर पर नहीं हैं, लेकिन गुगल ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे उन्हें अपने डिवाइस से तुरंत हटा दें। एक सुरक्षा फर्म ने खुलासा किया कि तीनों ऐप यूजर्स को ट्रिक करने के लिए और उनके बैंक अकाउंट तक पहुंचने के लिए फेस बुक लॉगिन का इस्तेमाल कर रहे थे। लॉग इन विद फेस बुक एक सामान्य ऑप्शन है जो कई ऐप और वेब पोर्टल यूजर्स को प्रदान करते हैं।

कई यूजर्स इस ऑप्शन के साथ आगे बढऩा चुनते हैं ताकि उन्हें एक नया अकाउंट बनाने और समय बचाने की जरूरत न हो। सुरक्षा फर्म के अनुसार ये ऐप इस साइन-इन डेटा का इस्तेमाल यूजर्स की क्रेडिट डिटेल्स और उनकी पर्सनल जानकारी तक पहुंचने के लिए कर रहे थे। अब से, यूजर्स को लोकप्रिय फोटो-एडिटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने का प्रयास करना चाहिए ताकि उनके डेटा चोरी होने की संभावना कम हो। साथ ही यूजर्स को किसी भी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें हमेशा ग्रामेटिकल और फेक्चुअल एरर की तलाश करनी चाहिए क्योंकि ऐसे ऐप्स छायादार हो सकते हैं और आपके डेटा के लिए असुरक्षित हो सकते हैं। कई बार ऐप्स वैध लगते हैं लेकिन वास्तव में नकली होते हैं।

जो यूजर्स पहले से ही इन तीन ऐप ‘मैजिक फोटो लैब, मैजिक लैब फोटो, फोटा एडिटर, इजी फोटो बेगराऊंड एडिटर और ‘पीकस फोटो का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इसे डिवाइस से मैन्युअल रूप से अनइंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, उन्हें सुरक्षित रहने के लिए अपने फेसबुक लॉगिन पासवर्ड भी बदलने चाहिए। एसपी साईबर क्राइम रोहित मालपानी का कहना है कि मोबाइल फोन में एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए केवल आधिकारिक स्टोर का ही उपयोग करें। इसके लिए साइबर सेल द्वारा एडवाजरी भी जारी की है। उन्होंने कहा कि आजकल शातिर फर्जी ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन से पर्सनल डेटा चोरी कर ऑनलाईन ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि एंड्राइड ऐप में मैजिक फोटो लैब फोटो एडिटर, ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईजी फोटो बैकग्राउंड एडिटर और पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021 शामिल हैं। एसपी रोहित मालपानी ने कहा कि सोशल मीडिया ऐपे का इस्तेमाल न करने पर फोन में अकाऊंट को लॉग आऊट करके रखे।

News
More stories
हिमाचल: बिजली बोर्ड के कर्मचारियों ने वेतन वितरण में देरी का विरोध किया
%d bloggers like this: