Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

‘राइटिंग विथ फायर’ चूकि, इन फिल्मो ने बनायीं ऑस्कर अवार्ड 2022 में जगह!

28 Mar, 2022
Employee
Share on :

सिनेमा जगत के सबसे बड़े अवार्ड ऑस्कर अवार्ड 2022 कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में दिया गया जिसके लिए भारत की डॉक्यूमेंट्री फिल्म राइटिंग विद फायर भी नोमिनेशन में गयी थी, लेकिन इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को ऑस्कर आवर्ड नहीं मिल पाया, इस फिल्म की जगह  द समर ऑफ सोल ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में ऑस्कर अपने नाम किया है।  

इस विडियो में आपको बताते है किस एक्टर और किस फ्लिम को मिला ओसकर अवार्ड

इस लिस्ट में सबसे पहले बात करते है बेस्ट फिल्म  का अवार्ड किसे मिला,

1.बेस्ट फिल्म  का अवार्ड मिला है CODA को

कोडा एक बेहद ही इमोशनल फिल्म है जो 2021 में रिलीज़ हुई, कोडा’ एक ऐसे परिवार की कहानी है, जिसमें लोग सुन नहीं सकते हैं। फिल्म में चार सदस्यों का एक परिवार दिखाया गया है, जिसमें माता-पिता और दो भाई-बहन है। इस फिल्म ने लोगों का दिल छू लिया था।  खास बात ये है कि फिल्म को स्टैंडिंग ओवेशन तक मिली है। 

2. बेस्ट एक्टर का अवार्ड हॉलीवुड फिल्म के सुपर स्टार और द मेन इन ब्लैक विल स्मिथ को किंग रिचर्ड फ्लिम में अभिनय के लिए मिला है। यह फ्लिम 2021 में रिलीज़ हुई थी।

अवॉर्ड लेते हुए स्मिथ इमोशनल हो गए। रिचर्ड विलियम्स नामक उस पिता की कहानी जिसने अपनी बेटियों के जन्म से पहले ही 78 पेज का उनका पूरा करियर प्लान लिख डाला था। फिल्म के निर्देशक रीनाल्डो मारकस ग्रीन और इसे लिखा है जैक बैलिन ने।

3. ऑस्कर्स 2022: ‘द आई ऑफ़ टैमी फ़ेय’ के लिए जेसिका चेस्टिन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

फ़िल्म ‘द आई ऑफ़ टैमी फ़ेय’में टैमी फ़े का किरदार निभाने वाली जेसिका चेस्टिन को बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है.

इस फिल्म में उन्होंने मशहूर अमेरिकन धर्म प्रचारक टैमी फ़ेय की असल ज़िदगी की कहानी को पर्दे पर दर्शाया है.

4. Jane Campion बने बेस्ट डायरेक्टर

जैन कैंपियन को ‘द पावर ऑफ द डॉग’ के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

5. बिली एलीश को नो टाइम टू डाय के लिए ऑस्कर मिला

बिली एलीश को जेम्स बॉन्ड के गाने नो टाइम टू डाय के लिए बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला है। बिली का यह पहला अकादमी पुरस्कार है।

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में द समर ऑफ सोल को ऑस्कर मिला है। भारतीय फिल्म राइटिंग विद फायर को भी इस श्रेणी में नामांकित किया गया था। हालांकि यह फिल्म अवॉर्ड जीतने में नाकामयाब रही। ‘राइटिंग विद फायर’ का निर्देशन  रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया है। ‘राइटिंग विद फायर’  में दिखाया गया है कि एक महिला  पत्रकारों को कैसी कैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

फैंस की पसंदीदा फिल्म के रूप में जैक स्नाइडर की फिल्म आर्मी ऑफ द डेड को चुना गया है। बेस्ट ओरिजनल स्कोर का अवॉर्ड Hans Zimmer को ड्यून के लिए मिला है। बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर ड्यून को मिला है।

लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का अकादमी पुरस्कार द लॉन्ग गुडबाय फिल्म को मिला है। यह फिल्म Riz ने Aneil Karia के साथ मिलकर लिखा है।

वहीँ इस बार Dune ने जीते जीते 6 अवार्ड्स

फेमस डायरेक्टर डेनिस विलेन्यूवे के निर्देशन में बनीं Dune फिल्म ने ऑस्कर में अबतक 6 कैटेगरी में पुरस्कार जीतते हुए बाजी मारी है। इस फिल्म केा न सिर्फ सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट साउंड कैटेगरी में अवॉर्ड से नवाजा गया। बल्किDune ने बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में भी अपना नाम दर्ज कराया है।

News
More stories
ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को मिला पद्मश्री