PM को देखकर कोलकाता में उमड़ा जनसैलाब लोगों ने लगाए, जय श्रीराम और मोदी-मोदी के नारे

06 Mar, 2024
Head office
Share on :

PM Modi in Kolkata : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को कोलकाता पहुंचे। कोलकाता में बने देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। इस मेट्रो टनल के उद्घाटन के लिए पीएम मोदी कोलकाता के एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पहुंचे। यहां उपस्थित लोगों की दीवानगी उनके प्रति इतनी थी की उनकी एक झलक पाने के लिए यहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस मौके पर ‘मोदी-मोदी’ और ‘जय श्री राम’ के नारे से यहां का माहौल गुंजायमान हो गया।

बता दें कि पांच दिनों के भीतर पीएम मोदी का यह दूसरा पश्चिम बंगाल दौरा है। पीएम ने यहां 15, 400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

पीएम मोदी जब एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पहुंचे तो वहां उनको देखने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा थी और चारों तरफ से ‘मोदी-मोदी’ और ‘जय श्री राम’ के नारे के जरिए लोग पीएम का स्वागत कर रहे थे और पीएम मोदी भी हाथ हिलाकर उन सबका अभिवादन स्वीकार कर रहे थे।

पीएम ने बुधवार को कोलकाता में देश की जिस पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन किया, यह टनल 16.6 किलोमीटर लंबी है। अंडरवाटर मेट्रो, हुगली नदी के तल से 32 किलोमीटर नीचे चलेगी। यह मेट्रो हावड़ा को कोलकाता शहर से जोड़ेगी। उद्घाटन के बाद उन्होंने मेट्रो में बैठकर सफर किया, साथ ही अपनी यात्रा के दौरान कई छात्रों से बातचीत की। इसके साथ उन्होंने मेट्रो कर्मचारियों के साथ बातचीत भी की। इस अंडर वाटर मेट्रो टनल को लेकर बताया जा रहा है कि इसे बनाते समय एक भी पल के लिए मशीनें बंद नहीं हुई थीं।

देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में सफर करते हुए प्रधानमंत्री ने इसके स्टाफ से भी बात की. उन्होंने स्टाफ से मेट्रो की खूबियों को जाना. इस दौरान पीएम के साथ पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकंता मजूमदार और बीजेपी विधायक सुवेंदु अधिकारी भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी कोलकाता मेट्रो के जिन दो स्टेशनों के बीच सफर कर रहे थे. उस रूट पर मेट्रो ट्रेन की रफ्तार 80 किमी प्रतिघंटा है. इस रफ्तार की वजह से सुरंग को पार करने में एक मिनट से भी कम समय लगता है.

PM मोदी ने देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन का किया उद्घाटन, बच्चों के साथ  किया सफर - Divya Himachal

बता दें कि इस टनल के निर्माण कार्य को शुरू करने से पहले कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने 13 से अधिक देशों में स्टडी की। ये सभी देश अंडर वाटर तकनीक में एक्सपर्ट देश हैं। फिर इसकी प्लानिंग और डिजाइनिंग की गई। इस मेट्रो टनल की खासियत यह है कि यह 11 मंजिली इमारत की ऊंचाई के बराबर गहराई में बनाया गया है, यह अब तक देश का सबसे गहराई में बना मेट्रो स्टेशन है।

TAGS : #PM MODI , #PM Modi in Kolkata , #WestBengal , #NarendraModi , #मेट्रो_स्टेशन , #PM मोदी ने देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन का किया उद्घाटन, PM को देखकर कोलकाता में उमड़ा जनसैलाब

News
More stories
कैंसर से जूझते हुए भी ISRO के अध्यक्ष डॉ. एस. सोमनाथ ने पूरा किया आदित्य-एल1 मिशन
%d bloggers like this: