Relationship: शादी से पहले जान ले पार्टनर से ये सारी बातें, प्रॉब्‍लम्‍स की जगह सिर्फ खुशिया ही खुशिया होगीं !

24 Apr, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: रिश्तो की डोर बहुत ही नाजुक होती है और शादी जैसे पवित्र रिश्ते का बंधन और भी नाजुक होता है। शादी के बाद केवल एक लड़का या लड़की ही करीब नहीं आते बल्कि दो परिवारों का मिलन भी होता है। ऐसे में जब एक लड़का और एक लड़की का रिश्ता तय हो जाता है और शादी का समय नजदीक आने लगता है, तो दोनों के मन में कई तरह के सवाल आने लगते हैं। जैसे- उनका लाइफ पार्टनर कैसा है? उसकी पसंद नापसंद या फिर उनके साथ जीवन बिताना कितना आसान या मुश्किल होने होगा? ऐसे ही तमाम सवाल मन में आते है। ऐसे में ज्यादातर लोग काफी सोच-विचार करने के बाद ही शादी के लिए तैयार होते है। शादी के बाद कुछ बदलाव ऐसे होते है जो आसानी से मैनेज हो जाते हैं लेकिन कुछ बातों को लेकर हमेशा ही बहस होती रहती है जिसकी वजह से रिश्तों में दरार आनी शुरु हो जाती है। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ रिलेशनशिप टिप्स के बारे में, जो आप शादी से पहले अपने पार्टनर से पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़े: वरुण धवन आलिया भट्ट को आखिर क्यों बोलते है आमिर खान ? एक्टर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा !

6 Ways Saying "I Love You" Changes With Your Relationship

पार्टनर की सहमति से करें शादी- बात करें लव मैरिज की तो उसमें पार्टनर की सहमति पहले से ही होती है क्योंकी कपल पहले से ही एक दूसरे को जानते है लेकिन अरेंज मैरिज में यह सवाल सबसे अहम है कि क्या वो अपने पार्टनर से शादी के लिए तैयार है, क्योंकी बहुत से लोग ऐसे होते हे जो फैमिली प्रेशर के कारण शादी के लिए हां तो बोल देते है लेकिन शादी के बाद वो हां बोलना बहुत मंहगा पड़ जाता है। जिससे जिन्दगी भर उस शादी में कलेश ही होता है और रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर की सहमती जरुर जानें।

After The Allahabad High Court Decision Under Special Marriage Act Know  More | इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के बाद Special Marriage Act के तहत शादी  करना अब कितना आसान हो जाएगा,

पार्टनर से करियर के बारे में पूछें– शादी के बाद अक्सर अपने करियर को लेकर समझौता करना पड़ता है। अगर आप एक लड़की हो और शादी के बाद भी अपने करियर पर ध्यान देने चाहती है तो शादी से पहले अपने पार्टनर और ससुराल वालों से इस बारे में बात कर लेनी चाहिए क्योंकी ज्यातार लोगों को घर की बहुओं के बाहर जाकर काम करना पसंद नहीं होता है। इसलिए शादी से पहले ही इस बारे में बात कर लेनी चाहिए।

Relationship Tips : पार्टनर की जॉब में आ रही है दिक्कत? ऐसे करें सपोर्ट,  रिश्ता होगा मजबूत How to help your partner handle a career crisis – News18  हिंदी

फैमिली प्लानिंग करें– शादी के बाद एक लड़की अपने घर को छोड़कर अपने पति के घर आती है। शादी के बाद ससुराल वाले बेबी को लेकर दबाव डालने लगते है। जिसकी वजह से सिचुएशन मुश्किल हो जाती है। कई बार तो पार्टनर की ये भी सोच होती है कि जल्दी बच्चा करके काम खत्म किया जाए। इसलिए बच्चों को लेकर दोनों की क्या राय है? इस बारे में पहले से जान लें। 

Family standing on sunset - Stock Image - Everypixel

पुराने रिलेशनशिप के बारे में बताए– शादी के बाद पति-पत्नी में कोई भी बात एक-दूसरे से छुपी नहीं होनी चाहिए। ऐसे में अगर आपकी कोई एक्स गर्लफ्रेंड या एक्स बॉयफ्रेंड हो तो शादी से पहले अपने पार्टनर को इस बारे में जरुर बताए। वरना शादी के बाद एक्स को लेकर आपके रिश्ते में तनाव आने लगते है और शादी टूटने की कगार पर आ जाती है। अगर आप पहले ही अपने पार्टनर से इस बारे में बात कर लेते हो तो इससे आपके पार्टनर को आप पर विश्वास भी मजबूत होने लगेगा।

When these things starts happening in the relationship then take this big  step otherwise you will regret it pur – News18 हिंदी

हर सुख-दुख में एक दूसरे के साथ रहना– शादी में एक दूसरे का साथ बहुत जरुरी होता है। अगर आप एक-दूसरे के प्रॉब्‍लम्‍स को नहीं समझते है तो इससे आपके रिश्ते पर असर पड़ने लगता है। अगर आप आपने पार्टनर की खुशी में शामिल होते है, उसके साथ रहते है लेकिन उसके दुख में, उसके बुरे वक्त में उसका साथ नही देगें तो इससे आपकी शादी शुदा जिन्दगी में प्रॉब्‍लम्‍स आने लगती है। अगर आप एक दूसरे के प्रॉब्‍लम्‍स स्‍ट्रेस, एंग्‍जायटी, परेशानी आदि को समझते हैं तो यह आपके बीच की मजबूती को और भी बढ़ाता है। इसलिए सुख हो या दुख आपने पार्टनर का हमेशा साथ देना चाहिए।

Palmistry: हाथों की लकीरों में लिखा है आपके वैवाहिक जीवन का राज, जानें |  Jansatta

arrange marrigecarrer planningcouplescouples problemsdeshhit newsex relationshipfamily planninggirlfriend boyfriendlive-in relationshiplove marrigemarrigemarrige problemPartnerPartner moivepast relationshipRelationshipRelationship husband wifeshaadee se pahale jaan le paartanar se ye saaree baatenshadiफैमिली प्लानिंग

News
More stories
MP: टीचर के घर में रखे कूलर से मिला 5 साल के बच्चे का शव, तार से बंधे थे हाथ, पैर और गला !
%d bloggers like this: