Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

RBI ने बैंकों के Time Table में किया बड़ा बदलाव नई गाइडलाइन्स जानने के लिए पढ़े पूरी खबरI

18 Apr, 2022
Head office
Share on :

अगर आज का किसी बैंक में खाता है तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। दरअसल, बैंक खुलने के समय में आज से बदलाव किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक निर्देशानुसार, सोमवार से देश के सभी बैंक 10 बजे के बजाय एक घंटे पहले यानी सुबह 9 बजे से खुलने लगे।इससे ग्राहकों को बैंक में पहुंचकर अपना काम कराने के लिए पूरे एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा।

आरबीआई ने किया बड़ा बदलाव :
आरबीआई के इस फैसले को अमल में लाना शुरू हो गया है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते दिनों बैंकिंग टाइम में बदलाव करते हुए कहा था कि 18 अप्रैल से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव होने जा रहा है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे, जबकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका मतलब कि अब पहले के मुकाबले ग्राहकों को एक घंटा अतिरिक्त समय मिलेगा। जिससे ग्राहक बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। देशभर में भारतीय स्टेट बैंक समेत सात सरकारी बैंक हैं, इनके अलावा देश में 20 से अधिक निजी बैंक हैं। जिन पर यह नियम आज से लागू कर दिया गया है।

देशभर के करोड़ों ग्राहकों को फायदा :
बैंकों के एक घंटे पहले खुलने से देशभर के करोड़ों बैंक ग्राहकों को फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था। लेकिन अब जबकि कोरोना महामारी का प्रकोप कम हुआ है और संक्रमण के मामलों में कमी आई है, तो एक ओर जहां कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों में पूरी तरह से ढील दी गई है तो वहीं अब फिर से बैंक खुलने के समय को सामान्य कर दिया गया है।

News
More stories
सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ बोले 13 विपक्षी नेता, पीएम की चुप्पी पर उठे सवाल