Ramayan: ‘आदिपुरुष’ विवादों के बीच ‘रामायण’ की टीवी पर वापसी,जानिए कब और कहां होगा प्रसारण

28 Jun, 2023
Head office
Share on :

Ramayan To Re-Run: अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया की रामायण को टीवी पर एक बार फिर से दिखाया जाएगा. शो में अरुण और दीपिका भगवान राम और सीता के रोल में थे.

रामानंद सागर का फेमस टीवी सीरियल ‘रामायण’ फैंस के लिए एक बार फिर से टीवी पर लौट रहा है। शेमारू टीवी ने अनाउंस किया है कि पौराणिक शो 3 जुलाई 2023 से टेलिकास्ट होना शुरू होगा।

रामायण 3 जुलाई से 7.30 बजे ऑन एयर होगी. शेमारू टीवी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर लिखा- आप सभी प्रिय दर्शकों के लिए लेकर आ रहे हैं, हम विश्व प्रसिद्ध पौराणिक धारावाहिक “रामायण”. देखिए “रामायण” 3 जुलाई से शाम 7:30 बजे, ShemarooTV  पर.

‘रामायण’ को दोबारा टेलिकास्ट करने की अनाउंसमेंट ऐसे समय में हुई है, जब रामानंद सागर की ‘रामायण’ की तुलना नई फिल्म ‘आदिपुरुष’ से की जा रही है। हिंदू महाकाव्य ‘रामायण’ पर आधारित बताई जाने वाली ‘आदिपुरुष’ की जमकर आलोचना हो रही है। कहा जा रहा है कि फिल्म में राम, सीता, हनुमान और रावण को गलत तरीके से चित्रित किया गया है। 16 जून को थिएटर्स में रिलीज हुई इस मूवी में प्रभास, कृति सेनन, देवदत्त नागे और सैफ अली खान हैं। इसे ओम राउत ने डायरेक्ट किया है।

बढ़ते विवाद को देखकर मेकर्स ने फिल्म के डायलॉग्स बदल दिए, लेकिन ये विरोध प्रदर्शन थमने के नाम नहीं ले रहा. फिल्म का ये मामला कोर्ट तक जा पंहुचा है. मेकर्स पर रामायण का अपमान करने का आरोप लगाया गया है और इसका असर फिल्म के कलेक्शन पर साफ दिखाई दे रहा है. 

रामायण किस दिन और कहां होगी प्रसारित?

‘रामायण’ का प्रसारण 3 जुलाई से छोटे पर्दे पर किया जाएगा। शो शाम 7:30 बजे Shemaroo TV पर कमबैक कर रहा है। ये खबर सुनकर फैंस काफी उत्साहित हो गए हैं। एक बार फिर उनके टीवी स्क्रीन्स पर भगवान राम, सिया, हनुमान और लक्ष्मण आ रहे हैं। जब कोरोना महामारी के दौरान शो का री-टेलीकास्ट हुआ था, तब उसने अच्छी-खासी व्यूअरशिप बटोरी थी। शो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना काल में ही उसे दो बार री-टेलीकास्ट किया गया।

कब आई थी रामानंद सागर की रामायण?

मालूम हो कि रामानंद सागर की ये ऐतिहासिक रामायण 1987 में आई थी. उस वक्त रामायण बेहद पॉपुलर हुई थी. रामायण देखने के लिए सड़कों पर भीड़ लग जाती थी. शो में अरुण गोविल ने भगवान राम और दीपिका चिखलिया ने मां सीता का रोल प्ले किया था. दोनों ही स्टार्स को भगवान की तरह पूजा गया. कुछ समय पहले जब दीपिका मिथिला गई थीं तो उन्हें बेटी की तरह विदा किया गया था.

मालूम हो कि लॉकडाउन में भी रामायण को री-टेलीकास्ट किया गया था. उस वक्त भी रामायण काफी चर्चा में रही थी. हर जेनरेशन ने रामायण को दिलखोलकर प्यार दिया. सीरियल को उतना ही प्यार मिला था, जितना कि 80 के दशक में मिला था। 80 के दशक के टीवी शो में अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया ने राम और सीता का किरदार निभाकर जनता के दिलों पर राज किया था। सुनील लहरी ने लक्ष्मण का किरदार निभाया था।

News
More stories
हरकीपैड़ी क्षेत्र का सौन्दर्यीकरण के लिये 5.44 करोड़ रूपये स्वीकृत !