Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

उत्तराखंड में 26 दिन में तैयार हुई रेलवे टनल, रिकॉर्ड टाइम में बनाई एक किमी लंबी टनल,पढ़े पूरी खबर

19 Apr, 2022
Head office
Share on :

इस प्रोजेक्ट से देवभूमि के 5 जिलों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और ये राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उत्तराखंड : देवभूमि उत्तराखंड में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) रेल प्रोजेक्ट-2 के तहत ऋषिकेश से लेकर कर्णप्रयाग तक रेलवे लाइन के काम ने गति पकड़ ली है। 4200 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में शिवपुरी से ब्यासी तक के बीच 1 किलोमीटर टनल का काम केवल 26 दिनों में पूरा कर लिया गया है। इतने कम समय में टनल का काम पूरा करना एक नया कीर्तिमान है।इस रेल परियोजना से उत्तराखंड में पर्यटन, रोजगार और व्यापार को बढावा मिलेगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने PM नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है। CM ने कहा कि PM मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में तेजी से काम हुआ है। इस रेल लाइन के पूरा होते ही ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच यात्रा का समय 7 घंटे से घटकर सिर्फ 2 घंटे हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट से देवभूमि के 5 जिलों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और ये राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस प्रोजेक्ट से देवभूमि के 5 जिलों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और ये राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इसे भी पढ़ें PM Modi ने साइकिल वालों को बताया ‘आतंकी’ तो Akhilesh Yadav ने दिया ये जवाब !

उत्तराखंड के लिए ये प्रोजेक्ट केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में घोषित किया था। पर्यटकों की सुविधा के लिए ऋषिकेश से लेकर कर्णप्रयाग तक रेल लाइन बिछाई जाएगी। जानकारी के अनुसार 125 किमी लंबी इस परियोजना के दिसम्बर 2024 तक पूरा होने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट को लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड पूरा कर रही है। परियोजना में रेल लाइन पर 12 नए रेलवे स्टेशन, 17 सुरंगें होंगी, जिसके पूरा होने से उत्तरी भारत में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद है।

CM Dhami खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

इस रेल परियोजना से उत्तराखंड में पर्यटन, रोजगार और व्यापार को बढावा मिलेगा।

इसकी मॉनिटरिंग CM पुष्कर सिंह धामी खुद भी कर रहे हैं। पहाड़ों के बीच से रेल लाइन को निकालने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। 125 किलोमीटर लम्बे इस प्रोजेक्ट में देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, गौचर, देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, चमोली और कर्णप्रयाग जिलों को आपस में जोड़ा जाएगा।

ROB का कार्य शुरू

ऋषिकेश से देवप्रयाग तक ROB का काम शुरू हो चुका है। इसके ब्लॉक सेक्शन का काम 2023-24 और देवप्रयाग से कर्णप्रयाग तक के ब्लॉक सेक्शन का कार्य 2024-25 तक पूरा किया जाने का लक्ष्य है। यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम को रेलवे सेवा से जोड़ने के लिए लगभग 327 किलोमीटर लंबाई की चार रेलवे लाइन अलाइनमेंट पर भी काम शुरू कर दिया गया है।

News
More stories
Wedding Planner ने शादी की व्यवस्था के नाम पर सवा छह लाख रुपये हड़पे, मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने शरू की जांच