Punjab : पंजाब ने भारत पर्व के लिए झांकी भेजने से किया इनकार

01 Jan, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : गणतंत्र दिवस परेड के लिए पंजाब की झांकी को अस्वीकार करने पर केंद्र के खिलाफ अपना हमला जारी रखते हुए, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भारत पर्व पर प्रदर्शन के लिए राज्य की झांकी भेजने से इनकार कर दिया और कहा कि जिन शहीदों ने रचना में भाग लिया, वे इसमें जगह पाने के लायक नहीं थे। “अस्वीकृत श्रेणी”।

मान की प्रतिक्रिया केंद्र के 30 दिसंबर के पत्र के जवाब में आई, जिसमें कहा गया था कि “गणतंत्र दिवस परेड के लिए नहीं चुने गए राज्य/केंद्रशासित प्रदेश को 23 जनवरी से लाल किले पर अलग से आयोजित किए जा रहे भारत पर्व के दौरान अपनी झांकी प्रदर्शित करने का अवसर दिया जाएगा।” -31”

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, लाला लाजपत राय, उधम सिंह, करतार सिंह सराभा, माई भागो और ग़दरी बेब जैसे शहीदों को अपनी राष्ट्रीय स्थिति साबित करने के लिए भाजपा से किसी अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। ”। “हम पंजाब को अस्वीकृत राज्यों की सूची में शामिल नहीं होने देंगे, जिन्हें अलग से अपनी झांकी प्रदर्शित करने का मौका दिया जा रहा है, जिससे उनके साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया जा रहा है। पंजाब अपने नायकों को उचित श्रद्धांजलि देने और उनकी विरासत को स्वतंत्र रूप से प्रदर्शित करने में सक्षम है, ”मान ने कहा। इस बीच, रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि पंजाब, दिल्ली और पश्चिम बंगाल की झांकियों को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं किया गया क्योंकि ये इस वर्ष इस आयोजन के लिए अपनाई गई व्यापक थीम के साथ संरेखित नहीं थीं। परेड के लिए नहीं चुने जाने पर उनकी आलोचना निराधार है, ”संचार में कहा गया है।

पंजाब, पश्चिम बंगाल और दिल्ली सहित तीस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने परेड में भाग लेने के लिए रुचि दिखाई थी। जैसा कि नियम है, उनमें से लगभग आधे का चयन कर लिया गया। संचार में कहा गया है कि 2017 और 2022 के बीच पिछले आठ वर्षों में पंजाब की झांकी को छह बार परेड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।

पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ के यह कहने के बाद कि राज्य सरकार ने झांकी पर सीएम मान और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें रखने पर जोर दिया था, इस मुद्दे ने एक बदसूरत मोड़ ले लिया। मान ने इस आरोप को “निराधार” बताया है।

News
More stories
राजनाथ सिंह मथुरा और अमित शाह का MP दौरा: अमित शाह साइबर तहसील प्रणाली का करेंगे शुभारंभ
%d bloggers like this: