पंजाब एक बार फिर गणतंत्र दिवस की झांकी सूची में शामिल नहीं है

28 Dec, 2023
Head office
Share on :

पंजाब : लगातार दूसरे वर्ष, आगामी गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की कोई झांकी नहीं होगी, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र पर राज्य के प्रति पूर्वाग्रह का आरोप लगाते हुए खुलासा किया।

बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सीएम मान ने कहा कि केंद्र देश की आजादी और खाद्य सुरक्षा में राज्य के योगदान के लिए पंजाबियों द्वारा किए गए विशाल बलिदानों को अपमानित और अपमानित कर रहा है।

“हमें उनकी झांकी प्रदर्शित करने के लिए चुने गए राज्यों की सूची प्राप्त हुई है। पंजाब फिर से सूची में नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि दिल्ली भी गायब है। यह स्पष्ट रूप से आप के प्रति सरकार के पूर्वाग्रह को दर्शाता है,” उन्होंने आरोप लगाया।

राज्य ने झांकी के लिए तीन विषय प्रस्तुत किए थे – पंजाब के बलिदानों का इतिहास, माई भागो द्वारा चित्रित महिला सशक्तिकरण और राज्य की समृद्ध विरासत। उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक तरफ सरकार सिख गुरुओं के बलिदान के प्रति अपनी सराहना दिखाने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रही है और दूसरी तरफ, वे इस विषय पर राज्य की झांकी को खारिज कर रहे हैं।” गणतंत्र दिवस का “राजनीतिकरण” करने के लिए भाजपा की आलोचना करते हुए सीएम मान ने कहा, “हम इस मुद्दे पर केंद्र को लिखेंगे।” उन्होंने कैप्टन अमरिन्दर सिंह, सुनील जाखड़, आरपी सिंह, मनजिंदर सिरसा और अन्य भाजपा नेताओं को यह बताने की चुनौती दी कि केंद्र में उनकी सरकार द्वारा राज्य के साथ “गंभीर अन्याय” क्यों किया जा रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र अन्य मामलों में भी पंजाब के साथ भेदभाव कर रहा है। “ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के लिए 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि अवरुद्ध कर दी गई है। केंद्र ने वाराणसी, पटना साहिब, नांदेड़, अजमेर शरीफ और अन्य धार्मिक स्थानों के लिए ट्रेनें उपलब्ध न कराकर मुख्यमंत्री तीरथ यात्रा योजना को भी रोक दिया, ”उन्होंने दावा किया।

जबकि कैप्टन अमरिन्दर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे, जाखड़ ने कहा, “पंजाब की झांकी का चयन किया जाना चाहिए था। हर पंजाबी हमारी समृद्ध संस्कृति और इतिहास को देखना चाहेगा जो बलिदानों और गुरु के सार्वभौमिक भाईचारे के संदेश से भरा हुआ है। यह विकास निश्चित रूप से हम सभी के लिए निराशाजनक है।”

हालाँकि, उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री को राज्य में भावनाएं भड़काने के बहाने के रूप में इस मुद्दे का फायदा नहीं उठाना चाहिए। उन्होंने जिस अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया वह किसी भी पंजाबी के लिए अशोभनीय है…”

प्रस्तावित 3 विषय

राज्य ने झांकी के लिए तीन विषय प्रस्तुत किए थे – पंजाब के बलिदानों का इतिहास, माई भागो द्वारा चित्रित महिला सशक्तिकरण और राज्य की समृद्ध विरासत

News
More stories
Hamirpur : देर रात पोल्ट्री फार्म में आग लगने से 5000 मुर्गे जिंदा जले ,लाखों का नुकसान
%d bloggers like this: