Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Pre-Holi Hair Care: होली पर बाल ना हो जाएं खराब, रंग खेलने से पहले जरूर करें ये 5 काम

15 Mar, 2022
Employee
Share on :
Holi Hair Care Tips

Pre-Holi Hair Care: होली पर कैमिकल वाले रंग और गुलाल के प्रयोग से स्किन के साथ-साथ बालों पर भी काफी गलत असर होता है. बालों में रंग लग जाने से बालों की विभिन्न समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए होली से पहले कुछ आसान तरीकों को अपनाकर उन समस्याओं से बचा जा सकता है.

Holi 2022 hair Care Tips

Holi 2022: होली ऐसा त्योहार है, जिसका सभी साल भर इंतजार करते हैं. रंगों के इस त्योहार पर सभी लोग लड़ाई-झगड़े और मतभेद को भुलाकर इस त्योहार को मनाते है इस त्योहार पर रंग और गुलाल का काफी अधिक महत्व है. माना कि होली खेलने के लिए पक्के रंगों का इस्तेमाल कम हो गया है, लेकिन कच्चे रंग भी स्किन और बालों लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं. 

Holi Tips

रंगों से होली खेलने में इतना मजा आता है कि किसी को भी अपनी त्वचा और बालों के खराब होने की चिंता नहीं होती. लेकिन अगर होली से कुछ समय पहले बालों की कुछ केयर कर ली जाए, तो रंगों से होली खेलने के बाद बालों को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है. तो आइए होली से पहले किन टिप्स को अपनाने से आपको फायदा मिल सकता है, इस बारे में भी जान लीजिए.

बालों के सिरों को कटवाएं (दोमुंहे बाल)

होली के लिए अपने बालों की देखभाल करने के लिए सबसे पहले बालों के सिरों को कटवा लें. दरअसल, सिंथेटिक रंग आपके बालों को रूखा बना सकते हैं और दोमुंहे बालों का कारण बन सकते हैं. इसलिए, होली के कुछ दिन पहले बालों के सिरों को कटवा लें, ताकि उनकी अच्छी से देखभाल कर सकें. 

डीप कंडीशनर करें (Do deep conditioner)

deep conditioner

कंडीशनर बालों को अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं. इसलिए शुरुआत में ही बालों को कंडीशनर करना न भूलें. कंडीशनर को अपने बालों पर कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें, लेकिन ध्यान रखें कि कंडीशनर बालों की जड़ों में न लगे. 10 मिनिट बाद बालों को धो लें. इसके बाद बालों को काफी सुरक्षा मिलेगी. अगर एक रात पहले बाल धो रहे हैं, तो एक रात पहले बालों को धोएं और कंडीशन करें. होली खेलने जाने से पहले लीव-इन कंडीशनर भी लगा सकते हैं.

अच्छे से करें बालों में ऑयलिंग (Oil Massage)

Holi Hair Tips

होली खेलने से पहले बालों में तेल लगाने से रंग बालों में प्रवेश नहीं कर पाता और जब आप बालों के रंग को होली के बाद धो रहे होते हैं, तो बाल नहीं टूटते. इससे बचने के लिए स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें. मालिश करने के लिए नारियल तेल या जैतून के तेल का उपयोग करें. इससे बालों पर एक परत चढ़ जाती है, जो बालों को सुरक्षा प्रदान करती है. साथ ही एक रात पहले अपने बालों को ढक कर रखें । (Cover your hair )

बालों को ढकना

एक बार जब आप अपने बालों में तेल लगा लें, तो उसके बाद बालों को ढकना सबसे अच्छा उपाय है. बालों को ढकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सिर पर स्कार्फ बांध सकते हैं या फिर कैप लगा सकते हैं. महिलाएं भी बालों को खुला रखने से बचें, इसके बजाय बालों का बन बनाकर और टाइट पोनीटेल बनाएं. इससे सिर में रंग नहीं जाएगा.

News
More stories
BJP नेता विजय गोयल का मोबाइल छीन भागा शख्स, 12 घंटे के अंदर पुलिस नें जामा मस्जिद इलाके से धरा