Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

PM मोदी को मिलेगा पहला ‘लता दीनानाथ मंगेशकर’ अवॉर्ड

12 Apr, 2022
Employee
Share on :
Pm Modi With Lata mangeshkar

सुर कोकिला और भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर की याद में उनके परिवार ने लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार शुरू करने का एलान किया है। खास बात यह है कि इस साल पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा। मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार का उद्देश्य संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित करना है।

नई दिल्ली: भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर और उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर की याद में लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार शुरू किया जाएगा। ये अवॉर्ड कार्यक्रम हर वर्ष 24 अप्रैल को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की पुण्यतिथि पर देश की किसी ऐसी शख्सियत को दिया जाएगा जिन्होंने पूरा जीवन देश और समाज की निस्वार्थ सेवा में समर्पित कर दिया हो। खास बात यह है कि इस वर्ष पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा। इस बारे में हुई बैठक के बाद मंगेशकर परिवार ने एक बयान में कहा, ‘इस वर्ष गुरु दीनानाथ जी का 80वां स्मृति दिवस है और उस अवसर पर हम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार की स्थापना करने जा रहे हैं। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा।

पीएम मोदी लता दीद के साथ

मंगेशकर परिवार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यह पुरस्कार उस शख्स को दिया जाएगा, जिसने राष्ट्र और समाज के लिए पथ प्रदर्शक का काम करते हुए शानदार और अनुकरणीय योगदान दिया हो।

इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी का चयन

लता दीनानाथ मंगेशकर’ अवॉर्ड


मंगेशकर परिवार की ओर से दिए गए बयान में कहा गया, ‘हम यह घोषणा करते हुए प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि इस पुरस्कार के पहले विजेता भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।’ वह हमारे सबसे माननीय नेता हैं। वह एक अंतरराष्ट्रीय राजनेता हैं, जिन्होंने भारत को वैश्विक नेतृत्व के रास्ते पर खड़ा किया है।

उन्होंने कहा- ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वास्तव में हमारे महान राष्ट्र के हजारों वर्षों के गौरवशाली इतिहास में देखे गए महानतम नेताओं में से एक हैं और हमारा परिवार और ट्रस्ट इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं।’


इन क्षेत्रों में किया जाएगा सम्मानित

स्वर्गीय मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वें स्मृति दिवस पर मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान की ओर से विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा। इसमें संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा पेशेवरों और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र के दिग्गज प्रमुख रूप से शामिल होंगे।

24 अप्रैल को होगा कार्यक्रम

लता दीनानाथ मंगेशकर’ अवॉर्ड



षण्मुखानंद हॉल, सायन, मुंबई में रविवार 24 अप्रैल को ये कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उषा मंगेशकर इस समारोह की अध्यक्षता करेंगी और पुरस्कार विजेताओं को उनके हाथों से ही सम्मानित किया जाएगा।

इन शख्सियतों को किया जाएगा सम्मानित

– लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (संगीत): राहुल देशपांडे
– मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष): आशा पारेख
– मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष): जैकी श्रॉफ
– मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (आनंदमयी): मुंबई डब्बावाला (नूतन मुंबई टिफिन बॉक्स सप्लायर्स चैरिटी ट्रस्ट)


‘स्वर लतांजलि’ भी होगा

कार्यक्रम शाम 6 बजे आयोजित किया जाएगा। इस दौरान एक विशेष संगीत कार्यक्रम भी होगा। इस संगीत कार्यक्रम का शीर्षक ‘स्वर लतांजलि’ रखा गया।

ये कलाकार देंगे प्रस्तुति

रूप कुमार राठौड़, हरिहरन, आर्य आंबेकर, रीवा राठौड़, प्रियंका बर्वे, मधुरा दातार और विभावरी आप्टे विशेष प्रस्तुति देंगे

News
More stories
UP MLC Election Result: BJP ने लहराया परचम, सपा का सूपड़ा साफ़ लेकिन 3 पर निर्दलीयों का कब्जा