Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर PM Modi ने ट्वीट कर दी मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि

29 Aug, 2022
Employee
Share on :
Major Dhayn Chand

National Sports Day: राष्ट्रीय खेल दिवस पर पीएम मोदी ने मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है. ध्यानचंद ने 3 बार भारत को गोल्ड जिताया है. ध्यानचंद ने अपने करियर में करीब 1000 गोल किए है

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. राष्ट्रीय खेल दिवस 2012 से हर वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है. इसी दिन दिग्गज खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म हुआ था.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘‘राष्ट्रीय खेल दिवस पर बधाई और मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि..हाल के वर्ष खेलों के लिए बहुत शानदार रहे हैं.. यह सिलसिला आगे भी जारी रहे..मेरी कामना है कि देशभर में खेलों की लोकप्रियता यूं ही बढ़ती रहे’’..पीएम ने साथ में एक वीडियो भी डाला है जिसमें भारत के कई दिग्गज खिलाड़ी जैसे मीराबाई चानू, पीवी सिंधु,नीरज चोपड़ा समेत कई दिग्गज खिलाड़ी दिखाई दे रहे हैं.

PM Modi Tweet

3 बार भारत को जिताया गोल्ड
ओलंपिक्स 1928 (एम्सटर्डम) में पहली बार भारतीय टीम ने भाग लिया था. फाइनल मैच में भारत ने हालैंड को 3-0 से हराकर चैंपियन बने थे. इस फाइनल मैच में ध्यानचंद ने 2 गोल किए थे. दूसरी बार भारत ने 1932 में लास एंजिल्स में हुई ओलम्पिक प्रतियोगिता के निर्णायक मैच में अमेरिका को 24-1 से हराया था और चैंपियन बने थे. 1936 के बर्लिन ओलंपिक खेलों में ध्यानचंद को भारतीय टीम का कप्तान चुना गया था. फाइनल मैच में भारत ने जर्मनी को 8-1 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया था. इस मैच में ध्यानचंद ने 3 गोल किए थे.

मेजर ध्यानचंद

मेजर ध्यानचंद के बहतरीन लम्हे

* ध्यानचंद ने अपने करियर में लगभग 1000 गोल किए है.
* राष्ट्रीय खेल दिवस 2012 से हर वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है
* ध्यानचंद को 1956 में देश के तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.
मेजर ध्यानचंद

मेजर ध्यानचंद को एक बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है इसलिए उन्हें “हॉकी का जादूगर” भी कहा जाता है. हॉकी के जादूगर के नाम से जाने जाने वाले ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद (वर्तमान में प्रयागराज) में हुआ था. ध्यानचंद ने अपने करियर में लगभग 1000 गोल किए है. ऐसे महान खिलाड़ी को हर साल याद करने के लिए सरकार ने 2012 से इनके जन्मतिथि पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की घोषणा की. उन्हें 1956 में देश के तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

Edited By – Deshhit News

News
More stories
Twin Tower Noida: बस 40 घंटे बाद हिंदुस्तान बनेगा एक बड़े पल का गवाह, जानें ट्विन टावर बनाने वाली सुपरटेक की कहानी, जिसके निर्माण में लगे 70 करोड़ तो ढहाने में लगेंगे इतने रुपये ..